1992 का विश्वकप, जिसमें न्यूजीलैंड को पाकिस्तान के अलावा कोई नहीं हरा सका 

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/06/26 03:53

जयपुर: 1992 का विश्वकप सह-मेज़बान न्यूजीलैंड की क्रिकेट के लिए नई ऊंचाइयां लेकर आया. मार्टिन क्रो की कप्तानी वाली कीवी टीम ने टूर्नामेंट की शुरुआत में गत-विजेता ऑस्ट्रेलिया को हराकर सभी को चौंका दिया. पूरे टूर्नामेंट में इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, इंडिया, श्रीलंका, ज़िम्बाब्वे और वेस्टइंडीज को हराया था. 

दरअसल इस विश्वकप में मार्टिन क्रो ने पॉवरप्ले का फायदा उठाने के लिए सलामी बल्लेबाज़ रॉड लैथम के साथ मार्क ग्रेटबैच को बल्लेबाज़ी करने के लिए भेजने की रणनीति अपनाई. क्रो का मानना था कि ग्रेटबैच की धुआंदार बल्लेबाज़ी को पॉवरप्ले में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा नई गेंद से अक्सर तेज़ गेंदबाज़ गेंदबाज़ी करते हैं, लेकिन क्रो ने ऑफ-स्पिनर दीपक पटेल से गेंदबाज़ी करवाई. 

पाकिस्तान के खिलाफ न्यूजीलैंड ने खेला आखिरी लीग मुकाबला: 
न्यूजीलैंड का आखिरी लीग मैच पाकिस्तान से साथ खेला. पाकिस्तान के कप्तान इमरान खान ने टॉस जीतकर फील्डिंग करने का फैसला किया. वसीम अकरम के तूफ़ान के आगे न्यूजीलैंड के बल्लेबाज़ी तहस-नहस हो गई और न्यूजीलैंड ने 48.2 ओवर्स में 166 रनों का मामूली स्कोर खड़ा किया. इसके बाद सलामी बल्लेबाज़ रमीज़ राजा के शतक की बदौलत पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आसान जीत दर्ज की. 

पाकिस्तान ने ख़त्म किया न्यूजीलैंड का विश्वकप सफर: 
सेमीफाइनल के दबाव को मद्देनज़र रखते हुए न्यूजीलैंड के कप्तान मार्टिन क्रो ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का निर्णय लिया. केन रदरफोर्ड और मार्टिन क्रो के अर्धशतकों की मदद से 262 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया. पाकिस्तान की तरफ से कप्तान इमरान खान ने तीन विकेट लिए, मुश्ताक़ अहमद और वसीम अकरम ने दो-दो विकेट लिए. लक्षय का पीछा करने उत्तरी पाकिस्तान के लिए इमरान खान और जावेद मियादाद ने संभल कर बल्लेबाज़ी करते हुए अर्धशतक लगाए. इन दोनों खिलाड़ियों के आउट होने के बाद पाकिस्तान की टीम मुश्किल में आ गई थी. इसके बल्लेबाज़ी करने आये इंज़माम-उल-हक़, जो पूरे टूर्नमेंट में आउट ऑफ़ फॉर्म चल रहे थे. इस पारी में इंज़माम ने 37 गेंदों पर 60 रन बनाये और पाकिस्तान को जीत दिलाई. इसी के साथ न्यूजीलैंड के विश्वकप का सफर ख़त्म हुआ.
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in