न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बीजे वाटलिंग ने की घोषणा, भारत के खिलाफ WTC डब्ल्यूटीसी फाइनल के बाद लेंगे संन्यास

न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बीजे वाटलिंग ने की घोषणा, भारत के खिलाफ WTC डब्ल्यूटीसी फाइनल के बाद लेंगे संन्यास

न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बीजे वाटलिंग ने की घोषणा, भारत के खिलाफ WTC डब्ल्यूटीसी फाइनल के बाद लेंगे संन्यास

वेलिंगटन: न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज बी जे वाटलिंग ने बुधवार को घोषणा की है कि वह अगले महीने भारत के खिलाफ होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लेंगे.

न्यूजीलैंड की टीम भारत के खिलाफ 18 जून से साउथम्पटन में शुरू होने वाले डब्ल्यूटीसी फाइनल से पहले मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला भी खेलेगी.

सलामी बल्लेबाज और कामचलाऊ विकेटकीपर के रूप में की थी करियर की शुरुआतः 
दक्षिण अफ्रीका में जन्में वाटलिंग ने अगले सत्र के लिए न्यूजीलैंड के 20 अनुबंधित खिलाड़ियों की शुक्रवार को जारी होने वाली सूची से पहले यह घोषणा की है. उन्हें इस सूची में जगह मिलने की संभावना नहीं थी. पैंतीस वर्षीय वाटलिंग ने न्यूजीलैंड के हाल में टेस्ट मैचों में अच्छे प्रदर्शन में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने 2009 में सलामी बल्लेबाज और कामचलाऊ विकेटकीपर के रूप में करियर की शुरुआत की लेकिन 2013 में जब ब्रैंडन मैकुलम ने टेस्ट मैचों में विकेटकीपिंग करनी छोड़ दी तो वाटलिंग न्यूजीलैंड के पहली पसंद के विकेटकीपर बन गए. अपने करियर के दौरान उन्होंने कई रिकार्ड बनाए.

साथियों के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करने की कमी खलेगीः
वाटलिंग ने न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) के बयान में कहा कि यह सही समय है. टेस्ट क्रिकेट वास्तव में क्रिकेट का चरम है तथा मैंने अपने साथियों के साथ टेस्ट मैचों में बिताए गए हर पल का भरपूर लुत्फ उठाया. पांच दिन तक मैदान पर पसीना बहाने के बाद साथियों के साथ ड्रेसिंग रूम में सुकून के पलों की मुझे सबसे अधिक कमी खलेगी. 

वाटलिंग के नाम पांचवें विकेट के लिए सर्वश्रेष्ठ साझेदारी का रिकॉर्डः 
वाटलिंग ने अब तक 73 टेस्ट मैचों में 38.11 की औसत से 3773 रन बनाए हैं जिसमें आठ शतक और 19 अर्धशतक शामिल हैं. न्यूजीलैंड की तरफ से चौथे और पांचवें विकेट के लिए सर्वश्रेष्ठ साझेदारी का रिकार्ड भी वाटलिंग के नाम पर है. उन्होंने 2014 में भारत के खिलाफ बेसिन रिजर्व में मैकुलम के साथ चौथे विकेट के लिए 362 रन जोड़े थे. वर्तमान कप्तान ​केन विलियमसन के साथ उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ इसी मैदान पर एक साल बाद पांचवें विकेट के लिए 365 रन की अटूट साझेदारी की थी.

वाटलिंग ने केवल 28 एकदिवसीय और पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेः
वह टेस्ट मैचों में दोहरा शतक जड़ने वाले नौवें टेस्ट विकेटकीपर भी हैं. इंग्लैंड के खिलाफ यह कारनामा करने वाले वह पहले विकेटकीपर हैं. बे ओवल में 2019 में खेले गए इस मैच में उन्होंने मिशेल सैंटनर के साथ सातवें विकेट के लिए 261 रन की रिकार्ड साझेदारी की थी. उन्होंने विकेटकीपर के रूप में 257 शिकार किए हैं जो न्यूजीलैंड का रिकार्ड है. इनमें 249 कैच शामिल हैं. इनमें वे 10 कैच शामिल नहीं हैं जो उन्होंने क्षेत्ररक्षक के रूप में लिए. उन्होंने सर्वाधिक 73 कैच टिम साउदी की गेंदों पर लिए. इसके बाद ट्रेंट बोल्ट (55) और नील वैगनर (53) का नंबर आता है. वाटलिंग को छोटे प्रारूप में कम मौके मिले. उन्होंने केवल 28 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं.
सोर्स भाषा
 

और पढ़ें