बर्लिन डब्ल्यूएचओ ने कहा- दुनिया भर में कोविड-19 के नए मामलों में पिछले सप्ताह लगभग एक चौथाई कमी आई

डब्ल्यूएचओ ने कहा- दुनिया भर में कोविड-19 के नए मामलों में पिछले सप्ताह लगभग एक चौथाई कमी आई

डब्ल्यूएचओ ने कहा- दुनिया भर में कोविड-19 के नए मामलों में पिछले सप्ताह लगभग एक चौथाई कमी आई

बर्लिन: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की साप्ताहिक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में कोविड-19 के नए मामलों में पिछले सप्ताह लगभग एक चौथाई की कमी दर्ज की गई. मार्च के अंत से मामलों में लगातार गिरावट जारी है. 

जिनेवा स्थित संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी ने अपनी साप्ताहिक रिपोर्ट में बताया कि 11 से 17 अप्रैल के बीच करीब 55.9 लाख मामले सामने आए, जो पिछले सप्ताह की तुलना में 24 प्रतिशत कम है. मौत के 18,215 मामले सामने आए, जिनमें भी 21 प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई है. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि हर क्षेत्र में नए मामलों में गिरावट आई है, हालांकि अमेरिका में केवल दो प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई. रिपोर्ट बुधवार देर रात की थी, जो गुरुवार को पत्रकारों को भेजी गई. एजेंसी ने कहा कि इन बदलावों पर सोच-समझकर विचार करना चाहिए, क्योंकि कई देश कोविड-19 जांच से जुड़ी अपनी रणनीतियों में बदलाव कर रहे हैं और इसके परिणामस्वरूप जांच कम होने की वजह से संक्रमण के मामले भी कम सामने आ रहे हैं. 

डब्ल्यूएचओ ने बताया कि पिछले सप्ताह दक्षिण कोरिया में सर्वाधिक 9,72,000 से अधिक मामले सामने आए. इसके बाद, फ्रांस में 8,27,000 से अधिक और जर्मनी 7,69,000 से अधिक मामले सामने आए. संक्रमण से मौत के सर्वाधिक 3,076 मामले अमेरिका में सामने आए. इसके बाद, रूस में 1,784 और दक्षिण कोरिया में मौत के 1,671 मामले सामने आए. रिपोर्ट के अनुसार, कुल मिलाकर अब तक कोविड-19 के 50.2 करोड़ से अधिक मामले सामने आए हैं और संक्रमण से करीब 62 लाख लोगों की मौत हुई है. सोर्स- भाषा

और पढ़ें