महाराष्ट्र की सियासत में नया पेच, RSS प्रमुख मोहन भागवत से मिले देवेंद्र फडणवीस लेकिन क्यों ?

महाराष्ट्र की सियासत में नया पेच, RSS प्रमुख मोहन भागवत से मिले देवेंद्र फडणवीस लेकिन क्यों ?

महाराष्ट्र की सियासत में नया पेच,  RSS प्रमुख मोहन भागवत से मिले देवेंद्र फडणवीस  लेकिन क्यों ?

महाराष्ट्र में सियासी घटनाक्रम तेजी से बदल रहा है. महाराष्‍ट्र में सरकार गठन को लेकर बीजेपी और शिवसेना के बीच रस्साकसी जारी है. इस बीच मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने मंगलवार की देर शाम नागपुर में राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) से मुलाकात की.शिवसेना और बीजेपी अपने-अपने जिद पर अड़े हैं, इसी का नतीजा है कि अभी तक राज्य में सरकार का गठन नहीं हो सका है. कांग्रेस-एनसीपी मौके को भांपने में जुटे हैं और अपने पत्ते नहीं खोल रहे हैं.

ऐसे में महाराष्ट्र के सियासी मुकाबले में क्लाइमेक्स बना हुआ है.मंगलवार देर शाम नागपुर स्थित संघ मुख्यालय में सीएम देवेंद्र फडणवीस ने संघ प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात की. इस दौरान कार्यकारी प्रमुख भैयाजी जोशी व अन्य पदाधिकारी भी मौजूद रहे. इससे पहले देवेंद्र फडणवीस ने सरकार पर सस्पेंस के बीच मुंबई में अपने आवास पर बीजेपी कोर कमेटी की आपात बैठक बुलाई थी. फडणवीस की आरएसएस प्रमुख के साथ इस बैठक को लेकर संघ और भाजपा के सूत्र अलग-अलग दावे कर रहे हैं.

एक तरफ संघ से जुड़े सूत्रों का कहना है कि शिवसेना के साथ बातचीत सुलझाने के लिए देवेंद्र फडणवीस संघ से दखल करने का अनुरोध करने भागवत से मिलने पहुंचे. शिवसेना भी चाहती है कि संघ मध्यस्थता कर दोनों दलों के बीच जारी गतिरोध दूर करे.  तो वहीं, दूसरी तरफ भाजपा सूत्रों का कहना है कि मंगलवार को हुई कोर कमेटी की मीटिंग में सरकार बनाने का पूरा फार्मूला तैयार हो गया है. 24 अक्‍टूबर को आए महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद से ही बीजेपी और शिवसेना के बीच 50-50 फॉर्मूले को लेकर खींचतान जारी है
 

और पढ़ें