महामारी के बीच राहत की खबर: Ministry of Health ने कहा- पिछले 20 दिनों से नए मामलों से ज्यादा लोग Recover हो रहे

 महामारी के बीच राहत की खबर: Ministry of Health ने कहा- पिछले 20 दिनों से नए मामलों से ज्यादा लोग Recover हो रहे

 महामारी के बीच राहत की खबर: Ministry of Health ने कहा- पिछले 20 दिनों से नए मामलों से ज्यादा लोग Recover हो रहे

नई दिल्ली: देश के स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने महामारी के बीच एक राहत की खबर दी है. मंत्रालय के अनुसार देश में पिछले 20 दिनों से कोरोना के मामलों में कमी आ रही है. एक और अच्छी बात यह है कि नए केस के मुकाबले ज्यादा लोग रिकवर हो रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी. जॉइंट हेल्थ सेक्रेटरी लव अग्रवाल (Joint Health Secretary Luv Agarwal) ने कहा कि इस दौरान देश में करीब 8 लाख एक्टिव केस (Active Case) कम हुए हैं. देश में अब सिर्फ 7 राज्य हैं जहां 10 हजार से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं. 5 से 10 हजार मामलों वाले 6 राज्य हैं. 6 राज्यों महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, यूपी, पंजाब और दिल्ली में सबसे ज्यादा मौतें हो रही हैं.

कंटेनमेंट जोन बढ़ाने पर जोर:
अग्रवाल ने कहा कि अब भी हमारी कोशिश कंटेनमेंट जोन (Containment Zone) बनाने पर ज्यादा है. हम लगातार टेस्टिंग बढ़ा रहे हैं. यही वजह है कि संक्रमण का फैलाव रोकने में हम सफल होते दिख रहे हैं. 382 जिले ऐसे है, जहां 10% से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट (Positivity Rate) है. लिहाजा अभी हमें और काम करने की जरूरत है.

देश में कोरोना की रिकॉर्ड टेस्टिंग:
बीते दिन रिकॉर्ड 20.66 लाख टेस्ट हुए, यह दुनिया में सबसे ज्यादा; पॉजिटिविटी रेट भी घटकर 12.5% हुआ वही पर जागरूकता (Awareness) से वैक्सीन की बर्बादी (Vaccine Waste) घटी है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में वैक्सीन की बर्बादी भी घट रही है. अब सिर्फ 4% डोज खराब हो रहे हैं. धीरे-धीरे इसे शून्य पर लाने की कोशिश हो रही है.

फंगस इंफेक्शन रोकने के लिए गाइडलाइन जारी की:
लव अग्रवाल ने बताया कि फंगस इंफेक्शन कंट्रोल (Fungus Infection Control) करने के लिए और इलाज के लिए सरकार ने गाइड लाइन (Guide Line) जारी की है. ऐसे में कोरोना में राहत की खबर है कि 18 राज्यों में पॉजिटिविटी रेट 15% से ज्यादा है. लगभग सभी में इसमें लगातार कमी दर्ज की जा रही है. 5 से 15% पॉजिटिविटी वाले 14 राज्य हैं. 4 राज्यों में 5% से कम पॉजिटिविटी रेट है.1 लाख से ज्यादा एक्टिव केस घटकर अब सिर्फ 8 राज्यों में रह गए हैं. 50 हजार से एक लाख के बीच एक्टिव केस वाले राज्य 8 हो गए हैं. 50 हजार से कम एक्टिव केस वाले 20 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश (Union Territory) हैं.

रिकवरी रेट में हुई है बढ़ोतरी:
पिछले 24 घंटों में देश में 2.57 लाख मामले दर्ज किए गए हैं. 3.57 लाख लोग रिकवर हुए हैं. 78% नए मामले 10 राज्यों से दर्ज किए जा रहे हैं. सिर्फ 7 राज्यों में रोज 10 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए जा रहे हैं. 3 मई को देश में 17.13% एक्टिव केस थे. अब यह 11.12% हो गए हैं. रिकवरी रेट भी 87.76% हो चुकी है. देश में 2 करोड़ 30 लाख से ज्यादा लोग रिकवर हो चुके हैं.

और पढ़ें