फतेहपुर में माइनस 1.5 डिग्री पहुंचा रात का पारा, खेतों और वाहनों पर बर्फ की परत

फतेहपुर शेखावाटी: राजस्थान के सीकर जिले के फतेहपुर शेखावाटी में अप्रैल और मई में धरती आग उगलती है. पारा 45 से 50 तक पहुंच जाता है. वहीं सर्दियों में यहां का पारा माइनस तक पहुंच जाता है. फतेहपुर शेखावाटी राजस्थान का सबसे ठंडा स्थान रहा. गत रात यहां सीजन का सबसे कम तापमान माइनस  1.5 डिग्री दर्ज किया गया. 

अल सुबह जब लोगों की नींद खुली तो पेड़ के पत्तों खेतों सब पर बर्फ ही बर्फ रही. घरों में रखा पानी और नलों में पानी जम गया. तो बाहर खड़ी गाडियों, बाइक और ऑटो पर भी बर्फ की परते जम गई. सर्दी की वजह से लोग ठिठुर रहे थे. लोगों की जिन्दगी ठहर सी गई. गर्म मिठाई और चाट की दुकानों पर लोगों की जमकर भीड़ रही.

सोमवार को उत्तरी हवाओं का दबाव बढ़ने से सबसे कम पारा जमाव बिंदु नीचे आया. दिनभर ठंडी हवाएं चलने से सर्दी तेज रही. वहीं फतेहपुर में रात का पारा माइनस 1.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. धूप में तेजी रहने उत्तरी हवाओं का दबाव कम होने से दिन में धूप निकलने के बाद ठंड से कुछ राहत मिली. साथ ही अधिकतम तापमान में भी बढ़ोतरी रही.

सर्दी तेज होने के कारण से फतेहपुर में लोगों की दिनचर्या में भी काफी बदलाव नजर आया. मौसम विशेषज्ञों ने ठंड में तेजी रहने के साथ तापमान में उतार-चढ़ाव रहने की संभावना जताई है. कोहरे और शीतलहर का असर जारी रहेगा. मौसम विभाग जयपुर की अगर मानें तो 28 दिसम्बर तक सीकर,चुरू, झुंझुनूं  ,चुरू जिले के अलावा बीकानेर में शीतलहर का असर जारी रहेगा. गंगानगर और हनूमानगढ में  कोहरे का असर रहेगा.