सियोल Covid-19: North Korea ने Covid संबंधी प्रतिबंधों को नरम करने की दिशा में बढ़ाया कदम

Covid-19: North Korea ने Covid संबंधी प्रतिबंधों को नरम करने की दिशा में बढ़ाया कदम

Covid-19: North Korea ने Covid संबंधी प्रतिबंधों को नरम करने की दिशा में बढ़ाया कदम

सियोल: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और अन्य शीर्ष अधिकारियों ने रविवार को एक बैठक के दौरान कड़े महामारी रोधी प्रतिबंधों में संशोधन पर चर्चा की. सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी. हालांकि, उन्होंने इस दावे को दोहराया कि देश में पहली बार आई कोविड-19 की लहर के प्रकोप में कमी आ रही है.

उत्तर कोरिया के पोलित ब्यूरो की बैठक में सुझाव दिया गया कि इस महीने ओमीक्रोन के प्रकोप के बाद लगाये गये कठोर प्रतिबंधों में जल्द ही खाद्यान्न और आर्थिक स्थितियों से निपटने के लिहाज से ढील दी जाए. आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने कहा कि बैठक के दौरान किम और ब्यूरो के अन्य सदस्यों ने देश भर में महामारी की स्थिति को नियंत्रित करने और बेहतर बनाने का सकारात्मक मूल्यांकन किया.

देश में शुक्रवार को संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या 69 थी और मृत्यु दर 0.002 प्रतिशत थी: 

केसीएनए ने कहा कि ब्यूरो ने मौजूदा स्थिति को देखते हुए महामारी विरोधी नियमों और दिशानिर्देशों का प्रभावी ढंग से तथा जल्दी समन्वय करते हुए इन्हें लागू करने के मुद्दे का अध्ययन किया. उत्तर कोरिया में रविवार को बुखार के लक्षणों वाले 89,500 नए रोगियों की सूचना मिली, जिससे देश में ऐसे रोगियों की संख्या कुल 34 लाख हो गई है. हालांकि, इसमें यह नहीं बताया कि कितने लोगों की संक्रमण से मौत हुई.

देश में शुक्रवार को संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या 69 थी और मृत्यु दर 0.002 प्रतिशत थी. कई बाहरी विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया स्पष्ट रूप से किम को राजनीतिक संकट से बचाने के लिए देश में मृत्यु दर को कम कर रहा है, जबकि मृतक संख्या इससे कहीं अधिक होने की आशंका है. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें