close ads


अब स्कूली बच्चे घर बैठे पढ़ेंगे ऑनलाइन, राज्य स्तर पर ऑनलाइन अध्ययन सामग्री होगी तैयार

अब स्कूली बच्चे घर बैठे पढ़ेंगे ऑनलाइन, राज्य स्तर पर ऑनलाइन अध्ययन सामग्री होगी तैयार

बीकानेर: राजस्थान के स्कूली बच्चे अब घर बैठे ऑनलाइन भी पढ़ सकेंगे. शिक्षा विभाग ने कक्षावार अध्ययन अध्यापन सामग्री को ऑनलाइन करने का मानस बनाया है. ऑनलाइन अध्ययन अध्यापन को बढ़ावा देने के लिए राज्य स्तर पर ऑनलाइन अध्ययन सामग्री तैयार की जाएगी. इसके लिए  शिक्षा विभाग ने शिक्षकों से ऑनलाइन अध्यापन सामग्री मांगी है.

अलविदा...! कुछ ऐसा रहा ऋषि कपूर कपूर का फिल्मी सफर, जानिए उनके जीवन से जुडी कुछ बातें

ऑनलाइन शिक्षण सामग्री तैयार:
यह ऑनलाइन अध्यन सामग्री ऑडियो या वीडियो फॉर्मेट में तीन मिनट की होगी. इसमें वे शिक्षक जिनके द्वारा ऑनलाइन शिक्षण सामग्री तैयार की गई है या फिर जो शिक्षक तैयार करने में रुचि रखते हैं वो सम्मिलित हो सकेंगे. यह कार्यक्रम वर्तमान में संचालित स्माइल कार्यक्रम से अलग है. ऑनलाइन अध्ययन सामग्री भेजने के लिए शिक्षक को शाला दर्पण के स्टाफ कॉर्नर में जाकर स्टाफ लॉगइन में लॉगइन करना होगा.

ऑनलाइन अध्ययन सामग्री का हाइपरलिंक उपलब्ध:
वहां उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन पत्र में आवेदन करना होगा और निर्धारित स्थान पर अपने द्वारा तैयार ऑनलाइन अध्ययन सामग्री का हाइपरलिंक उपलब्ध कराना होगा. शिक्षा निदेशक़ सौरभ स्वामी ने बताया कि प्रत्येक विषय में श्रेष्ठ 50 प्रविष्टियों  के आधार पर राज्य स्तर पर तैयार होने वाली नवीन अध्ययन सामग्री निर्माण में इन शिक्षकों को सम्मिलित  किया  जाएगा.

ऋषि कपूर के निधन से सदमे में बॉलीवुड, देश के नेता समेत कई बड़ी हस्तियों ने दी श्रद्धांजलि

और पढ़ें