close ads


अब कोरोना की चपेट में जानवर, न्यूयॉर्क में बाघिन मिली पॉजिटिव, जू जनता के लिए बंद  

अब कोरोना की चपेट में जानवर, न्यूयॉर्क में बाघिन मिली पॉजिटिव, जू जनता के लिए बंद  

नई दिल्ली: दुनियाभर में इंसान पर कहर बरपाने के बाद कोरोना वायरस ने अब जानवरों पर कहर बरपाना शुरू कर दिया ​है. खबर अमेरिका के न्यूयॉर्क से है. यहां पर शहर के जू में एक टाइगर कोरोना संक्रमित पाया गया. द वाइल्‍ड लाइफ कंजर्वेशन सोसाइटी के ब्रोंक्स जू की और से बयान जारी किया गया. बयान के अनुसार न्यूयॉर्क शहर के एक बाघ को कोरोना टेस्‍ट में पॉजिटिव पाया गया है. जू में 4 वर्ष की नादिया नाम की मादा मलय बाघ में सूखी खांसी की शिकायत दर्ज की गई, जिसके बाद उसे संक्रमित पाकर निगरानी में रखा गया है. 

राहत भरी भविष्यवाणी..! तो अप्रैल मध्य तक हो जाएगा कोरोना वायरस का खात्मा, ज्योतिषीय गणनाओं में हुआ खुलासा

अन्य जानवरों में पाये गए लक्षण:
जानकारी के मुताबिक बाघिन को यह वायरस जू के ही किसी कर्मचारी से होने के बात सामने आई है. बाघिन के साथ ही 3 अन्य बाघ और 3 अफ्रीकी शेर में भी ऐसे ही लक्षण नजर आये. बाघिन के कोरोना से संक्रमित पाए जाने के बाद से ही जू को जनता के लिए बंद कर दिया गया है. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक किसी जानवर को कोरोना पॉजिटिव मिलने का यह पहला मामला उजागर हुआ है. 

BJP स्थापना दिवस : PM मोदी का संबोधन, कहा-हमने हर स्तर पर कोरोना के खिलाफ प्रयास किए, WHO ने भी भारत के प्रयासों को सराहा

खांसी और सांस लेने में परेशानी:
बाघिन को सूखी खांसी और सांस लेने में परेशानी हो रही थी,  जिसके बाद उसकी जांच की गई. जिसमें बाघिन कोरोना पॉजिटिव पाई गई. इसके बाद चिड़ियाघर के कई बाघ और शेर में इसी तरह के लक्षण नजर आये. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक विज्ञप्ति में बताया गया है कि बाघिन को यह वायरस उसकी देखभाल करते हुए किसी कर्मचारी के जरिए फैला है. वहीं अब जू के सभी जानवरों की अच्छे से देखभाल की जा रही है और सभी विशेष निगरानी में हैं. साथ ही इनके जल्द ही ठीक होने की उम्मीद की जा रही है. 

और पढ़ें