VIDEO: अब सब जगह दिख रहा इलेक्ट्रिक वाहन का क्रेज, पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमत, इलेक्ट्रिक का आया जमाना, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: पेट्रोल-डीजल की कीमत जिस गति से बढ़ रही है, उसी तेजी से इलेक्ट्रिक कार व बाइक का क्रेज बाजार में बढ़ता जा रहा है। इलेक्ट्रिक वाहन पेट्रोल व डीजल वाले वाहनों के मुकाबले न सिर्फ किफायती है बल्कि इनमें मेंटिनेस का खर्चा भी ना के बराबर है.

पेट्रोल और डीजल के भाव इस समय रिकॉर्ड स्तर पर है पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण वाहन रखने वाले हर आम और खास आदमी का बजट गड़बड़ा रहा है. पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण वाहन चलाना बहुत मुश्किल साबित हो रहा है इसलिए लोगों ने इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ रुझान करना शुरू कर दिया है. बीते कुछ महीनों में प्रदेश में भी इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री लगातार बढ़ रही है इलेक्ट्रिक वाहन अब सिर्फ जयपुर में ही नहीं बल्कि प्रदेश के दूसरे जिलों में भी तेजी से खरीदे जा रहे हैं. इस वर्ष प्रदेश में हर महीने इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. इलेक्ट्रिक कार और बाइक लोगों के लिए महंगाई के इस दौर में राहत देने वाली साबित हो रही है. राज्य सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को प्रोत्साहित कर रही है बीते महीने ही परिवहन विभाग ने इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी जारी की है जिसके तहत प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर सरकार की ओर से अनुदान भी दिया जा रहा है. आने वाले दिनों में इलेक्ट्रिक वाहन सेक्टर को और गति देने के लिए सरकार कुछ और बड़े फैसले कर सकती है. आने वाले दिनों में प्रदेश में चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए भी सरकार तैयारी कर रही है सरकार की मंशा है कि प्रदेश में प्रदूषण का स्तर कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद के लिए लोगों को अधिक से अधिक प्रोत्साहित किया जाए कुछ समय पहले तक प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार भी सीमित था लेकिन लोगों के बढ़ते रुझान को देखते हुए अब जयपुर में ही इलेक्ट्रिक वाहनों में कई तरह की वैरायटी लोगों के लिए उपलब्ध है. इलेक्ट्रिक कार और बाइक लेने के लिए इस त्योहारी सीजन में  लोगों में काफी कृष दिखाई दे रहा है दीपावली और दीपावली के आसपास इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए लोगों ने अच्छी संख्या में एडवांस बुकिंग कराई है.

परिवहन विभाग ने पिछले महीने ही प्रदेश की इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी लागू की थी सुखद पहलू यह है कि इस पॉलिसी के लागू करते ही प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ा है सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर मिल रहे अनुदान का लाभ लेने के लिए भी लोग अच्छी संख्या में इलेक्ट्रिक वाहन खरीद रहे हैं. सिर्फ सितंबर के महीने में ही प्रदेश में 7137 इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री हुई है जो इस वर्ष में सबसे अधिक है सितंबर महीने से प्रदेश में इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी को लागू किया गया है परिवहन विभाग के अधिकारियों को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में बिक्री का यह आंकड़ा और बढ़ेगा परिवहन मंत्री बृजेंद्र ओला का भी प्रयास है कि प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़नी चाहिए.

इस वर्ष अभी तक इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री का आंकड़ा

जनवरी के महीने में प्रदेश में 3471 इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री हुई

फरवरी के महीने में प्रदेश में 3989 इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री हुई है

मार्च के महीने में प्रदेश में 4608 इलेक्ट्रिक वाहन बिके हैं

अप्रैल के महीने में प्रदेश में 5131 वाहन बिके हैं

मई के महीने में प्रदेश में 5495 इलेक्ट्रिक वाहन बिके हैं

जून के महीने में 5609 इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री हुई है

जुलाई के महीने में 6698 इलेक्ट्रिक वाहन बिके है

अगस्त के महीने में 6508 इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री हुई है

सितंबर के महीने में रिकॉर्ड 7137 इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री हुई है इसी महीने से प्रदेश में इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी लागू हुई थी

4 अक्टूबर तक इस वर्ष प्रदेश में 49206 इलेक्ट्रिक वाहन बिक चुके हैं जो कि एक उत्साहित आंकड़ा है