जयपुर अब शपथ ग्रहण के बाद होगा विभागों का वितरण ! गहलोत एवं माकन कर चुके सारा होमवर्क पूरा

अब शपथ ग्रहण के बाद होगा विभागों का वितरण ! गहलोत एवं माकन कर चुके सारा होमवर्क पूरा

अब शपथ ग्रहण के बाद होगा विभागों का वितरण ! गहलोत एवं माकन कर चुके सारा होमवर्क पूरा

जयपुर: राज्य सरकार के 11 कैबिनेट और 4 राज्यमंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह के बाद अब मंत्रियों को विभागों का वितरण किया जाएगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और कांग्रेस प्रदेश प्रभारी अजय माकन ने विभागों के वितरण का सारा होमवर्क पूरा कर लिया हैं. आलाकमान के स्तर पर भी इसकी मंजूरी ली जा चुकी हैं.  सूत्रों के अनुसार विभागों का पुनर्वितरण बड़े पैमाने पर होगा. जनसेवा से जुड़े अधिकांश विभागों के मंत्री बदलेंगे. विद्युत, जलदाय एवं जनसेवा जैसे विभागों के मंत्री बदलेंगे. अलबत्ता शांति धारीवाल के विभागों में कोई परिवर्तन नहीं होगा. इसी प्रकार गृह और वित्त विभाग भी सीएम गहलोत के पास बने रहेंगे. 

आपको बता दें कि आज शाम 4 बजे राजभवन में राज्य सरकार के नये मंत्रियों को राज्यपाल कलराज मिश्र ने शपथ दिलवाई. आज राजभवन में 11 कैबिनेट और 4 राज्यों मंत्रियों ने शपथ ली. गहलोत मंत्रिमंडल के नये सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह संपन्न हो गया हैं. राष्ट्रगान के साथ शपथ ग्रहण समारोह संपन्न हुआ. राज्यपाल और  सीएम गहलोत के साथ नए मंत्रियों का ग्रुप फोटो हुआ.

इन 11 कैबिनेट मंत्रियों ने ली शपथ:
-महेंद्रजीत सिंह मालवीय ने मंत्री पद की शपथ ली. बागीदौरा से विधायक महेंद्रजीत सिंह मालवीय ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली.

-हेमाराम चौधरी ने मंत्री पद की शपथ ली. गुढ़ामालानी से विधायक हेमाराम चौधरी ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली.

-रामलाल जाट ने मंत्री पद की शपथ ली. मांडल से विधायक हैं रामलाल जाट ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली.   

-महेश जोशी ने मंत्री पद की शपथ ली. हवामहल विधानसभा से विधायक हैं महेश जोशी ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली.

-विश्वेन्द्र सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली. डीग-कुम्हेर विधानसभा क्षेत्र सेे विधाायक हैं विश्वेन्द्र सिंह ने ​कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली.

-रमेश मीणा ने मंत्री पद की शपथ ली. करौली के सपोटरा से विधायक हैं रमेश मीना ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली.

-ममता भूपेश ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली. सिकराय विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं भूपेश. महिला कांग्रेस की महासचिव भी रह चुकी हैं 

-भजन लाल जाटव ने मंत्री पद की शपथ ली. वैर विधानसभा से विधायक हैं भजन लाल जाटव ने ली कैबिनेट मंत्री पद की शपथ.

-टीकाराम जूली ने मंत्री पद की शपथ ली. अलवर ग्रामीण से विधायक हैं टीकाराम जूली ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली. इनके पास पहले भी श्रम मंत्रालय का प्रभार था.

-गोविंदराम मेघवाल ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. खाजूवाला से विधायक हैं. पूर्व संसदीय सचिव भी रह चुके हैं. 

-शकुंतला रावत ने ली कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ. बानसूर से विधायक हैं.मुख्यमंत्री गहलोत के खेमे से हैं. महिला कांग्रेस की पूर्व महासचिव भी रह चुकी हैं.

ये 4 बनेें राज्य मंत्री-

-बृजेंद्र ओला ने ली राज्य मंत्री के रूप में शपथ.झुंझुनू से विधायक हैं. सचिन पायलट खेमे से हैं ओला.पहले भी मंत्री रह चुके हैं.

-मुरारी लाल मीणा ने मंत्री पद की शपथ ली.दौसा से विधायक हैं मुरारी लाल मीणा ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली. दौसा से तीसरी बार विधायक है मुरारी लाल मीणा

-राजेन्द्र गुढ़ा ने मंत्री पद की शपथ ली.उदयपुरवाटी से विधायक हैं राजेंद्र सिंह गुढ़ा ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली.बीएसपी से कांग्रेस में आये हैं राजेन्द्र गुढ़ा 

-जाहिदा खान ने राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली. कामां से विधायक हैं जाहिदा खान.दूसरी बार मंत्री बनी हैं. अशोक गहलोत खेमे की हैं. 

आलाकमान का फैसला मानना कांग्रेस की परंपरा:

शपथ ग्रहण से पहले प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय जयपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि आलाकमान का फैसला मानना कांग्रेस की परंपरा है. सुशासन देंगे तो सरकार वापस आएगी. कोरोना हो या कोई और चुनौती, सबका सरकार ने बखूबी मुकाबला किया. मुख्यमंत्री गहलोत ने अपने संबोधन में कहा कि जनता आएगी तो मंत्री जनता से बिना अपॉइंटमेंट मिलेंगे. जो मंत्री नहीं बन पाए हैं उनकी भूमिका कम नहीं है. संकट के समय सरकार का साथ दिया. उन लोगों को भूल नहीं सकता. सभी वर्गों की भागीदारी पुनर्गठन में सुनिश्चित की गई. जो रह गए उन्हें एडजस्ट करने की कोशिश करेंगे.

शपथ ग्रहण से पहले हुआ पीसीसी में मंत्रियों का सम्मान:

शपथ ग्रहण से पहले PCC में कांग्रेस विधायकों की बैठक हुई. बैठक को संबोधित करते हुए कांग्रेस प्रदेश प्रभारी अजय माकन ने कहा कि मुझे आज बड़ी खुशी है, आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राजस्थान को एक अच्छी टीम दी है. हम समय-समय पर 2023 के चुनाव की तैयारी को लेकर जाएंगे. आगामी चुनाव को लेकर सभी मंत्री और संगठन एकजुट होकर काम करेगा. अजय माकन ने कहा कि मुझे खुशी है कि ऐसी टीम सोनिया गांधी ने दी है, वर्ष 2023 में वापस कांग्रेस सरकार आएगी. अजय माकन ने डोटासरा,रघु शर्मा, हरीश चौधरी को धन्यवाद दिया. कहा कि इन्होनें एक व्यक्ति एक पद के सिद्धांत का पालन करते हुए मंत्री पद छोड़ दिया, जो लोग संगठन में जाना चाहते हैं वे जा सकते हैं, ताकि नए लोगों को सरकार में मौका मिले. आपको बता दें कि शपथ ग्रहण से पहले पीसीसी में सम्मान हुआ. सभी नए मंत्रियों का सम्मान किया गया. तिलक लगाकर और सभी को दुपट्टा ओढ़ाकर सम्मान किया गया है. 

और पढ़ें