अब पटाखों की बिक्री पर 10 हजार और खरीदने पर दो हजार का जुर्माना, गृह विभाग ने जारी किया नोटिफिकेशन  

अब पटाखों की बिक्री पर 10 हजार और खरीदने पर दो हजार का जुर्माना, गृह विभाग ने जारी किया नोटिफिकेशन  

जयपुरः गृह विभाग ने पटाखों की बिक्री और खरीदने को लेकर जुर्माना लगाने का बड़ा फैसला किया है. अब प्रदेश में अगर कोई दुकानदार पटाखे बेचता है या फिर कोई उससे पटाखे खरीदता है तो उन दोनों पर जुर्माना लगाया जाएगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंजूरी मिलने के बाद गृह विभाग ने नोटिफिकेशन जारी किया है.

पटाखा बेचने पर 10 हजार रुपए और खरीदने वाले को देना होगा 2 हजार रुपए का जुर्मानाः
जानकारी के अनुसार मंगलवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंजूरी मिलने के बाद गृह विभाग ने नोटिफिकेशन जारी किया है, नोटिफिकेशन के अनुसार अगर कोई दुकानदार पटाखों को बेचते हुए पाया जाता है तो उस पर 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा. वहीं पटाखा खरीदने वाले व्यक्ति से भी 2 हजार रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा. विभाग के अधिकारियों को इस पर कार्रवाई करने और जुर्माना वसूलने का अधिकार दिया है.

राज्य मानवाधिकार आयोग ने मुख्यमंत्री का जताया आभारः
उधर प्रदेश में पटाखों की बिक्री और खरीद पर रोक के फैसले के बाद राज्य मानवाधिकार आयोग ने मुख्यमंत्री का आभार जताया है.राज्य मानवाधिकार आयोग की ओर से अध्यक्ष जस्टिस महेश चंद शर्मा फैसले का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आभार जताते हुए कहा कि गहलोत सरकार ने  कोविड मरीजों के स्वास्थ्य को देखते हुए यह महत्वपूर्ण फैसला लिया है. वहीं उन्होंने शुद्ध के लिए युद्ध अभियान को लेकर भी सरकार की प्रशंसा की है.

और पढ़ें