Live News »

पैसों के बाद अब इलाज भी 'फटाफट', ATM में होगा हेल्थ चेकअप

पैसों के बाद अब इलाज भी 'फटाफट', ATM में होगा हेल्थ चेकअप

नई दिल्ली। अब तक एटीएम मशीन का इस्तेमाल पैसा निकालने और जमा करवाने में होता रहा है, लेकिन अब एक ऐसा एटीएम मशीन आ गया है जिससे कोई भी शख्स डॉक्टर की नसीहत के बाद करीब 40 तरह के चेकअप करा सकता है। NDMC के हेल्थ डिपार्टमेंट से जुड़े एक डॉक्टर के अनुसार इस मशीन को आईआईटी बॉम्बे के छात्रों ने बनाया है।

दरअसल NDMC ने दिल्ली साउथ-वेस्ट में बतौर पायलट प्रोजेक्ट पालिका केंद्र डिस्पेंसरी में हेल्थ एटीएम लगाए हैं। इन हेल्थ एटीएम से कोई भी शख्स डॉक्टर की नसीहत के बाद करीब 40 तरह के चेकअप करा सकता है। इसके अलावा इन हेल्थ एटीएम पर एक नर्स भी उपस्थित रहेगी, जो मशीन चलाने सहित चेकअप में भी पेशेंट की मदद करेगी। ये मशीन ब्लड प्रेशर, हाइट, वजन, बीएमआई, रैपिड टेस्ट के तौर पर डेंगू, मलेरिया, एचआईवी और लिपिड प्रोफाइल जैसी जांच करने में सक्षम है। इसके अलावा यूरीन, प्रेग्नेंसी और ईसीजी जांच भी कर सकते हैं।

बता दें कि ये मशीन वेब कैमरा की मदद से कम्यूनिकेशन करने में भी मदद करती है। इस मशीन की मदद से मरीज डॉक्टर से सीधे बात कर पाएगा। जल्द ही चरक पालिका अस्पताल, धर्म मार्ग पॉली क्लीनिक, पालिका प्रसूति अस्पताल और टीबी पॉलीक्लिनिक में ऐसे स्वास्थ्य एटीएम लगाए जाएंगे।

और पढ़ें

Most Related Stories

Open Covid-19