गांधीनगर IT मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिेए संकेत, ONDC बन सकता है अगला UPI

IT मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिेए संकेत, ONDC बन सकता है अगला UPI

IT मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिेए संकेत, ONDC बन सकता है अगला UPI

गांधीनगर: यूपीआई की तर्ज पर ही डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क (ओएनडीसी) भारत के सबसे सफल डिजिटल उत्पादों में से एक बन सकता है. केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को यह भरोसा जताया. वैष्णव के अनुसार, ओएनडीसी उन उद्यमियों की मदद कर सकता है, जो ई-कॉमर्स, बी2बी (थोक व्यापार) या सीधे ग्राहकों के साथ काम कर रहे हैं.

उद्घाटन करने के बाद अपने संबोधन में यह बात कही:
वैष्णव ने कहा कि क्या हम अगला यूपीआई बनाने के लिए ओएनडीसी का विस्तार कर सकते हैं? मैं आप सभी से इसपर गंभीरता से विचार करने का अनुरोध करता हूं. हमारा मानना ​​है कि ओएनडीसी अगला यूपीआई हो सकता है. जरा विचार कीजिए कि आप अपने कारोबार के लिए इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं.उन्होंने डिजिटल इंडिया सप्ताह-2022 के तहत यहां महात्मा मंदिर सम्मेलन केंद्र में ‘राष्ट्रीय स्टार्टअप सम्मेलन’ का उद्घाटन करने के बाद अपने संबोधन में यह बात कही.

खुले मंच को बढ़ावा देने की सरकार की पहल:
केंद्र ने अप्रैल में पायलट आधार पर दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरु, भोपाल, शिलॉन्ग और कोयंबटूर यानी पांच शहरों में ओएनडीसी की शुरुआत की थी. यह इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क के जरिये वस्तुओं और सेवाओं के आदान-प्रदान के सभी पहलुओं के लिए एक खुले मंच को बढ़ावा देने की सरकार की पहल है.

इस मंच का उपयोग करके उपभोक्ता किसी भी ओएनडीसी संगत एप्लिकेशन या मंच का उपयोग करके विक्रेता, उत्पाद या सेवा की खोज कर सकते हैं. इससे उपभोक्ताओं को खरीदारी के लिए अधिक विकल्प मिलते हैं. वैष्णव ने अपने संबोधन में स्टार्टअप उद्यमियों से यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) को अपनाने का भी आग्रह किया. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें