वाशिंगटन, अमेरिका अमेरिका में शपथग्रहण समारोह की तैयारियां जोरों पर, सुरक्षा के मद्देनजर अभेद्य किले में तब्दील हुआ वाशिंगटन डीसी

अमेरिका में शपथग्रहण समारोह की तैयारियां जोरों पर, सुरक्षा के मद्देनजर अभेद्य किले में तब्दील हुआ वाशिंगटन डीसी

अमेरिका में शपथग्रहण समारोह की तैयारियां जोरों पर, सुरक्षा के मद्देनजर अभेद्य किले में तब्दील हुआ वाशिंगटन डीसी

वाशिंगटन: अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन और नवनिर्वाचित उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारी जोरों पर है. इससे पहले हुए हथियारबंद लोगों द्वारा हिंसा की आशंका तथा अन्य खतरों के संबंध में अनेक रिपोर्टों के मद्देनजर सप्ताहांत पर देश की राजधानी की सुरक्षा चाक चौबंद कर दी गई है. आपको बता दें कि इस समारोह की शुरुआत तमिलनाडु की प्रसिद्ध कोलम रंगोली से की जाएगी. जिसे देश के ही आम नागरिक बनाएंगें. 

बीते कुछ दिन से सुरक्षा एजेंसियों को सूचनाएं मिल रही हैं कि शपथ ग्रहण समारोह से पहले हिंसा हो सकती है. हजारों पुलिस कर्मियों और सुरक्षा एजेंसियों के कर्मियों के साथ-साथ नेशनल गार्ड के 25,000 से अधिक जवानों को यहां तैनात किया गया है. अमेरिकी संसद भवन कैपिटल के इर्द गिर्द के इलाके, पेनसिल्वेनिया ऐवेन्यू और व्हाइट हाउस के आसपास का बड़ा हिस्सा आम जनता के लिए बंद कर दिया गया है.

इतना ही नहीं इन स्थानों पर आठ फुट ऊंचे अवरोधक लगा दिए गए हैं. पूरा शहर हाई अलर्ट पर है. वाशिंगटन डीसी को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया है. वहीं, राज्यों के संसद भवनों को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है तथा सुरक्षा अधिकारी छह जनवरी को अमेरिकी संसद भवन पर हुए भीड़ के हिंसक हमले जैसी घटना की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए कमर कस के तैयार हैं.

जिससे की सत्ता हस्तांतरण शांतिपूर्ण तरीके से हो सके. वाशिंगटन डीसी के मेयर मुरियल बाउजर ने एनबीसी न्यूज को एक साक्षात्कार में बताया है कि पुलिस विभाग संघीय कानून प्रवर्तन सहयोगियों और अमेरिकी सेना के साथ मिलकर काम कर रहा है. किसी भी हमले की स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं. एफबीआई ने अपने आंतरिक बुलेटिन में वाशिंगटन डीसी तथा सभी 50 राज्यों के संसद भवनों में हिंसा की आशंका जताई है. (सोर्स-भाषा)

और पढ़ें