11 अक्टूबर: अडानी का हुआ जयपुर एयरपोर्ट...आज कांग्रेस का मौन व्रत कार्यक्रम, पढ़ें सुबह 10 बजे तक की 5 बड़ी खबरें

11 अक्टूबर: अडानी का हुआ जयपुर एयरपोर्ट...आज कांग्रेस का मौन व्रत कार्यक्रम, पढ़ें सुबह 10 बजे तक की 5 बड़ी खबरें

11 अक्टूबर: अडानी का हुआ जयपुर एयरपोर्ट...आज कांग्रेस का मौन व्रत कार्यक्रम, पढ़ें सुबह 10 बजे तक की 5 बड़ी खबरें

जयपुर: खबरों की हमारे दैनिक जीवन में बेहद ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है. देश, प्रदेश और दुनिया में हर दिन कई ऐसी घटनाएं होती हैं, जो दिनभर की सुर्खियां बनती हैं. ऐसे में इन खबरों को जाने बिना कई लोगों का दिन अधूरा रह जाता है. डिजिटल तकनीक के इस युग में लोग खाली समय में या यात्रा करते हुए भी खबरों की जानकारी लेते रहते हैं. Top 5 में यहां हम एक साथ बता रहे हैं सुबह 10 बजे तक की ऐसी पांच अहम खबरें, जिनके बारे में जानना आपके लिए जरूरी है. 

1. आज कांग्रेस का मौन व्रत कार्यक्रम:
उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी मामले को लेकर कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी को घेरने की तैयारी कर ली है. कांग्रेस पार्टी लगातार इस मुद्दे को लेकर बीजेपी पर निशाना साध रही है. इसी के तहत केन्द्रीय मंत्री अजय मिश्रा (टेनी) को तत्काल बर्खास्त करने की मांग को लेकर कांग्रेस ने देशभर में अभियान चलाने का फैसला किया है जिसके तहत राजस्थान की राजधानी जयपुर में कांग्रेस ने मौन व्रत का कार्यक्रम रखा है. जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा समेत कई नेता शामिल होंगे. 

2. अडानी का हुआ जयपुर एयरपोर्ट:
जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को बीती रात 12 बजे अडानी समूह को हैंड ओवर किया गया. जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 पर आयोजित समारोह में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अधिकारियों ने अडानी समूह के प्रतिनिधियों को एयरपोर्ट की चाबी सौंपी. इस तरह औपचारिक रूप से एयरपोर्ट को अडानी समूह को हैंड ओवर किया गया.इस मौके पर एयरपोर्ट अथॉरिटी के नॉर्दन रीजन के रीजनल एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर डीके कमरा, पीपीपी सेक्शन के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर एनवी सुब्बारायडू और एयरपोर्ट निदेशक जयदीप सिंह बल्हारा ने अडानी समूह के चीफ एयरपोर्ट ऑफिसर विष्णु मोहन झा को चाबी सौंपी.

3. पेट्रोल 111 तो डीजल 102 के पार:
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत स्थिर रहने के बावजूद देश में तेल कंपनियां अपनी मनमानी जारी है. दीपावली से पहले पेट्रोल, डीज़ल के दाम लगातार बढ़ने से आम आदमी का बजट बिगड़ रहा है. पिछले 18 दिन से पेट्रोल-डीजल के दामों में एक बार फिर वृद्धि का दौर शुरू हो चुका है. आज भी पेट्रोल 31 पैसे तो डीजल 38 पैसे प्रति लीटर बढ़ा. नतीजा यह हुआ कि राजधानी पेट्रोल 111 के पर पहुंच गया. आज पेट्रोल 111 रुपए 54 पैसे तो डीजल 102 रुपए 69 पैसे के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया. पिछले 18 दिन में पेट्रोल 3 रुपए 41 पैसे और डीज़ल 4 रुपए 70 पैसे चढ़ चुका है. दरों में वृद्धि का यह आलम बरकरार रहा तो पेट्रोल जल्द 115 के पार पहुंच जाएगा. कोरोना जैसी महामारी के दौर में तेल कंपनियों की यह वक्री चाल आम आदमी की कमर तोड़ने में लगी है.

4. अब कुंभलगढ़ होगा पांचवा टाइगर रिजर्व:
एक्सपर्ट कमेटी की पॉजिटिव रिपोर्ट के बाद प्रदेश में कुंभलगढ़ पांच में टाइगर रिजर्व के तौर पर मंजूर किया गया है.फर्स्ट इंडिया न्यूज़ लगातार बाघों की संख्या को संतुलित करने और टेरिटोरियल फाइट को रोकने के लिए कुंभलगढ़ को टाइगर रिजर्व के तौर पर घोषित करने की पैरवी करता रहा है.अब कुंभलगढ़ को मंजूरी मिलने के बाद एक उम्मीद जगी है कि प्रदेश में न केवल वाइल्डलाइफ टूरिज्म अपने चरम पर होगा वर्णन बाघ संरक्षण की दिशा में राजस्थान देश के अग्रणी राज्यों में शुमार हो जाएगा.

5. रीट परीक्षा में कथित धांधली का मास्टर माइंड बत्तीलाल मीणा गिरफ्तार:
राजस्थान की राजधानी जयपुर से इस वक्त की सबसे बड़ी खबर सामने आई हैं. रीट परीक्षा में कथित धांधली का मास्टर माइंड बत्तीलाल मीणा गिरफ्तार किया गया है. बत्तीलाल मीणा को SOG की टीम ने केदारनाथ से दबोचा है. साथ ही एक अन्य साथी को भी हिरासत में लिया. पिछले 3 दिन से SOG की टीम बत्तीलाल के पीछे  थी. उत्तराखंड से ट्रैक करती हुई टीम केदारनाथ पहुंची थी. ADG (ATS) SOG अशोक राठौड़ के निर्देशन में बड़ी सफलता मिली है. 

और पढ़ें