12 अक्टूबर: बच्चों की कोरोना वैक्सीन के लिए करना पड़ेगा इंतजार.. सरस दूध के दाम में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी, पढ़ें शाम 7 बजे तक की 5 बड़ी खबरें

12 अक्टूबर: बच्चों की कोरोना वैक्सीन के लिए करना पड़ेगा इंतजार.. सरस दूध के दाम में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी, पढ़ें शाम 7 बजे तक की 5 बड़ी खबरें

12 अक्टूबर: बच्चों की कोरोना वैक्सीन के लिए करना पड़ेगा इंतजार.. सरस दूध के दाम में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी, पढ़ें शाम 7 बजे तक की 5 बड़ी खबरें

जयपुर: खबरों की हमारे दैनिक जीवन में बेहद ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है. देश, प्रदेश और दुनिया में हर दिन कई ऐसी घटनाएं होती हैं, जो दिनभर की सुर्खियां बनती हैं. ऐसे में इन खबरों को जाने बिना कई लोगों का दिन अधूरा रह जाता है. डिजिटल तकनीक के इस युग में लोग खाली समय में या यात्रा करते हुए भी खबरों की जानकारी लेते रहते हैं. Top 5 में यहां हम एक साथ बता रहे हैं शाम 7 बजे तक की ऐसी पांच अहम खबरें, जिनके बारे में जानना आपके लिए जरूरी है. 

1. बच्चों की कोरोना वैक्सीन के लिए करना पड़ेगा इंतजार:-
देश में बच्चों की कोरोना वैक्सीन के लिए इंतजार करना पड़ेगा. आज सुबह बच्चों के टीके को DCGI की मंजूरी की खबर आई थी. 2 से 18 साल तक के बच्चों के वैक्सीनेशन शुरू होने की खबर सामने आई थी, लेकिन कुछ देर बाद ही इस खबर का खंडन हो गया.केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री भारती पवार ने इनकार करते हुए कहा कि मुझे लगता है कोई कन्फ्यूजन हुई, अभी इस पर काम चल रहा है. अभी DCGI की वैक्सीन को लेकर मंजूरी नहीं मिली है.

2. सरस दूध के दाम में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी:-
बढ़ती महंगाई ने आम इंसान की कमर तोड़ रखी है. इसी बीच अब लोगों को एक और झटका लगा है. दरअसल, सरस दूध के दाम में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. जयपुर डेयरी प्रशासन ने दूध की दरें बढ़ाई. सरस गोल्ड, स्टैडर्ड दूध और सादा छाछ के मूल्य में बढ़ोतरी की गई है. सरस गोल्ड दूध का आधा लीटर पैक अब 27 के बजाय 28 रुपए में मिलेगा. 1 लीटर पैक 54 के बजाय 56 रुपए और 6 लीटर पैक 336 रुपए में मिलेगा.सरस स्टैंडर्ड दूध का आधा लीटर पैक 24 रुपए के बजाय 25 रुपए में मिलेगा. 1 लीटर पैक 48 रुपए के बजाय 50 रुपए में मिलेगा. सादा छाछ में भी 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई. आपको बता दें कि छाछ का आधा लीटर पैक 13 रुपए के बजाय 14 रुपए में मिलेगा. हालांकि सबसे ज्यादा बिकने वाले सरस टोंड दूध की दरों में बढ़ोतरी नहीं हुई है. बुधवार शाम की आपूर्ति से नई दरें लागू होंगी. बढ़ोतरी के पीछे डेयरी प्रशासन ने लागत मूल्य व अन्य खर्चों का तर्क दिया. 

3. Gujarat में अमीर आदमी तो जिंदा रह सकता है, पर गरीब का रहना मुश्किल:-
चिकित्सा मंत्री डॉ.रघु शर्मा को बधाइयों का दौर जारी है. गुजरात से लौटने के बाद डॉ.शर्मा के घर कार्यकर्ताओं का तांता लगा हुआ है. गुजरात प्रभारी बनाए जाने पर कार्यकर्ता-शुभचिंतकों ने उन्हें बधाई दी है. गुजरात से लेकर राजस्थान के विभिन्न जिलों से लोग जयपुर आए हैं. चिकित्सा मंत्री के सरकारी आवास पर मेले का सा माहौल है. डॉ.रघु शर्मा ने इस मौके पर फर्स्ट इंडिया से की खास बातचीत करते हुए कहा कि यह बधाई सही मायने में तभी साकार होगी जब भाजपा को सत्ता से बाहर कर गुजरात में कांग्रेस सरकार बनाएगी.

4. टोने टोटके के नाम पर दुष्कर्म करने का मामला, 3 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज:-
जालोर के भीनमाल से बड़ी खबर आई है. महिला के साथ टोने टोटके के नाम पर दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है. इसके बाद 3 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. पीड़िता का निजी अस्पताल में उपचार चल रहा है. 

5. राजस्थान के माउंट आबू, पुष्कर, नाथद्वारा व पिलानी को आरयूआईडीपी से जोड़ने को मंजूरी:-

राजस्थान सरकार ने राज्य के माउंट आबू, पुष्कर, नाथद्वारा एवं पिलानी कस्बे को राजस्थान सैकण्डरी टाउंस डेवलपमेंट सेक्टर प्रोजेक्ट (आरएसटीडीएसपी) के तहत आरयूआईडीपी के फेज-4 के ट्रेंच-2 में जोड़ने को मंजूरी दी है. एक सरकारी बयान के अनुसार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसके लिए स्वायत्त शासन विभाग द्वारा भेजे गए प्रस्ताव को मंजूरी दी है.इससे इन कस्बों में आधारभूत ढांचा मजबूत होगा. इसके अनुसार एशियन डेवलपमेंट बैंक द्वारा वित्त पोषित आरयूआईडीपी फेज-4 ट्रेंच-2 में जोड़े गए इन चारों शहरों में विभिन्न प्रकार के विकास एवं सौंदर्यीकरण के कार्य होंगे. उल्लेखनीय है कि राजस्थान शहरी अवसंरचना विकास परियोजना (आरयूआईडीपी) के चौथे चरण में 14 शहरों में स्वच्छता, ड्रेनेज, पेयजल आपूर्ति एवं पर्यटन स्थलों के सौंदर्यीकरण से संबंधित कार्य पहले से ही चल रहे हैं.

और पढ़ें