नई दिल्ली दिल्ली के लोगों  से ओडिशा के CM का वादा- ऑक्सीजन की कमी से अब कोई नहीं मरेगा, इमरजेंसी प्राणवायु सप्लाई की गई शुरू

दिल्ली के लोगों  से ओडिशा के CM का वादा- ऑक्सीजन की कमी से अब कोई नहीं मरेगा, इमरजेंसी प्राणवायु सप्लाई की गई शुरू

दिल्ली के लोगों  से ओडिशा के CM का वादा- ऑक्सीजन की कमी से अब कोई नहीं मरेगा, इमरजेंसी  प्राणवायु सप्लाई की गई शुरू

नई दिल्ली:  देश में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है. वही पर इसके साथ साथ ऑक्सीजन की डिमांड (Demand of Oxygen) भी बढ़ रही है. वही पर ओडिशा सरकार दिल्ली के लिए जीवन दान देने वाली बानी है. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच रोजाना ऑक्सीजन की कमी से जूझती दिल्ली के लिए ओडिशा रक्षक बनकर उभरा है.  

PM ले लेते जल्दी बैठक तो नहीं जाती इतनी जानें : पटनायक 
राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (CM Naveen Patnayak) ने अब दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी नहीं होने देंगे, दिल्ली के लोगों से हमारा वादा है कि ऑक्सीजन की कमी से अब वहां कोई नहीं मरेगा. अगर प्रधानमंत्री यह बैठक और जल्दी कर लेते तो हम और जल्दी ऑक्सीजन सप्लाई शुरू कर देते. ओडिशा सरकार ने 22 अप्रैल यानी गुरुवार को प्रधानमंत्री के साथ हुई बैठक के बाद दिल्ली को मेडिकल ऑक्सीजन (Medical Oxygen) भेजने का फैसला किया है. साथ ही 23 अप्रैल, यानी शुक्रवार को लिखित ऑर्डर जारी कर ओडिशा में ऑक्सीजन के इंडस्ट्रियल इस्तेमाल पर फिलहाल रोक लगा दी है.

एयरलिफ्ट से भेजी जा रही है दिल्ली में ऑक्सीजन:
ओडिशा सरकार एयरलिफ्ट (Airlift) के जरिए महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ ,आंध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश को रोजाना ऑक्सीजन भेज रही है. ओडिशा सरकार के प्रवक्ता मानस मंगराज (Spokesman Manas Mangraj) ने शुक्रवार को बताया कि दिल्ली को कल ही 20-20 टन के दो टैंकर भेजे जा चुके हैं. 70 ऑक्सीजन बस कुछ घंटों में पहुंचने वाली है. स्थिति सुधरने तक अब दिल्ली को रोज 100 टन ऑक्सीजन भेजी जाती रहेगी. अगर और ऑक्सीजन की जरूरत पड़ेगी तो हम उसे भेजने में भी सक्षम हैं.

सभी प्रकार के इंडस्ट्रियल आपूर्ति पर लगाई रोक:
मानस ने बताया कि ओडिशा के पास अभी 500 टन ऑक्सीजन सुरक्षित है. इसके अलावा रोजाना मेडिकल ऑक्सीजन का उत्पादन किया जा रहा. सभी तरह की इंडस्ट्रियल आपूर्ति को रोक दिया गया है. मेडिकल ऑक्सीजन की उत्पादन क्षमता को बढ़ाने का आदेश भी मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) की तरफ से जारी कर दिया गया है.

कुछ राज्य दिल्ली की ऑक्सीजन को लूट रहे है: प्रवक्ता 
ओडिशा के प्रवक्ता ने बताया कि हमें सुनने में आया है कि कुछ राज्य दिल्ली की ऑक्सीजन लूट (Oxygen Booty) ले रहे हैं. इसीलिए दिल्ली तक ऑक्सीजन पुलिस सिक्योरिटी (Police Security) के साथ पहुंचाई जा रही है. इसके लिए ओडिशा पुलिस के एक खास दल को तैनात किया गया है. उसी की सिक्योरिटी में ऑक्सीजन ओडिशा से दिल्ली पहुंचेगी. एडीजी लॉ ऐंड आर्डर ने इस पुलिस दल का गठन किया है. दिल्ली तक तेजी से ऑक्सीजन पहुंचाने में किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए पुलिस पूरी तरह मुस्तैद है.

दिल्ली को गुरूवार को 20-20 टन के दो टैंकर भेजे जा चुके हैं:
ओडिशा सरकार की तरफ से दिल्ली को कल 20-20 टन के दो टैंकर भेजे जा चुके हैं. 70 ऑक्सीजन बस कुछ घंटों में पहुंचने वाली है। महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश को ऑक्सीजन पहले से भेजी जा रही है.  ओडिशा पिछले पांच दिनों से महाराष्ट्र को मेडिकल ऑक्सीजन भेज रहा है. कल ही 40-40 टन के दो टैंकर (40-40 Ton Two Tankers) महाराष्ट्र को भेजे गए. इसके अलावा छत्तीसगढ़ ,आंध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश को रोजाना 50 से 60 टन ऑक्सीजन भेजी जा रही है.  यह सप्लाई करीब पिछले एक हफ्ते से की जा रही है.

 

और पढ़ें