भुवनेश्वर Odisha Panchayat Election: SEC ने BJD की MLA के प्रचार करने पर रोक लगाई

Odisha Panchayat Election: SEC ने BJD की MLA के प्रचार करने पर रोक लगाई

Odisha Panchayat Election: SEC ने  BJD की MLA के प्रचार करने पर रोक लगाई

भुवनेश्वर: ओडिशा के राज्य निर्वाचन आयोग ने बीजू जनता दल (बीजद) की वरिष्ठ विधायक और विधानसभा में सरकार की मुख्य सचेतक प्रमिला मलिक के पंचायत चुनावों में प्रचार करने पर सोमवार से दो दिन की रोक लगा दी है. आयोग ने चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने को लेकर मलिक को शुक्रवार को कारण बताओ नोटिस जारी किया था. उन्होंने कथित रूप से मतदाताओं को धमकाया था कि अगर उन्होंने सत्तारूढ़ दल को वोट नहीं दिया, तो विभिन्न योजनाओं के तहत उन्हें दिए जाने वाले लाभ को रोक दिया जाएगा.

आयोग ने एक अलग आदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में फर्जी मतदान को लेकर चेतावनी दी है:

आयोग की अधिसूचना के मुताबिक, बीजद की वरिष्ठ नेता 48 घंटों के लिए मीडिया को साक्षात्कार नहीं दे सकती और कोई प्रचार नहीं कर सकती. यह अवधि सोमवार सुबह 10 बजे से शुरू हो गई. आयोग ने एक अलग आदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में फर्जी मतदान को लेकर चेतावनी दी है. राज्य में 16 से 24 फरवरी के बीच पांच चरणों में यह चुनाव होने हैं.

अगर व्यक्ति की पहचान फर्जी पाई जाती है तो उसे पुलिस के हवाले कर दिया जाएगा:

आयोग के सचिव आर एन साहू ने कहा कि मतदान अभिकर्ता (पोलिंग एजेंट) पहचान पर शक होने के आधार पर मतदाता को चुनौती दे सकता है. साहू ने कहा कि पीठासीन अधिकारी को दो रुपये का शुल्क जमा कराकर अभिकर्ता जांच का आग्रह कर सकता है. उनके मुताबिक, अगर व्यक्ति की पहचान फर्जी पाई जाती है तो उसे पुलिस के हवाले कर दिया जाएगा. सोर्स-भाषा

और पढ़ें