close ads


टिड्डी दल के खात्मे को लेकर नागौर के कृषि विभाग के अधिकारियों ने तैयार किया एक्शन प्लान, 5 टीमों का किया गठन

टिड्डी दल के खात्मे को लेकर नागौर के कृषि विभाग के अधिकारियों ने तैयार किया एक्शन प्लान, 5 टीमों का किया गठन

नागौर: पाकिस्तान से आए कई अलग टिड्डी दल ने नागौर जिले में जमकर तबाही मचाई है. अब टिड्डी दल को समाप्त करने के लिए प्रशासनिक अमला भी पूरी तरह से सतर्क नज़र आ रहा है. गुरुवार को कृषि एवं सहकारिता विभाग के प्रमुख शासन सचिव और  नागौर के प्रभारी सचिव नरेशपाल गंगवार ने नागौर जिला कलेक्ट्रेट सभागार में कृषि विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर टिड्डी दल के खात्मे को लेकर एक्शन प्लान तैयार किया है.

किसानों की फसलों को हुआ नुकसान:
जिला प्रशासन ने टिड्डी दल से निपटने के लिए तैयारियां के बारे में जिला कलक्टर दिनेश कुमार यादव ने विस्तृत कार्य योजना की जानकारी दी. इस बैठक में टिड्डी के द्वारा जिले में किसानों की फसलों को पहुंचाये गए नुकसान को लेकर चर्चा की गई. इसके साथ ही टिड्डियों को समाप्त करने के लिए पांच टीमों का गठन किया गया.कृषि एवं सहकारिता विभाग के प्रमुख शासन सचिव तथा नागौर के प्रभारी सचिव नरेशपाल गंगवार ने मीडिया से रूबरू होते हुए बताया कि यह टिड्डी दल पाकिस्तान, अफ्रीका के इलाके से भारत में प्रवेश कर सकता है.

जोधपुर: महज सवा दो करोड़ रुपए में खरीदी नीरव मोदी की साढ़े आठ करोड़ की कार, पूर्व महाराजा गजसिंह के बाद...

कई जिलों में हुआ टिड्डी दल: 
डेजर्ट के इलाके बाडमेर से होते हुए नागौर सहित कई जिलों में टिड्डी दल का हमला हुआ है. नियन्त्रण दल द्वारा उनके ऊपर पेस्टिसाइड का स्प्रे करके नष्ट्र कार्य किया जा रहा है केन्द्र सरकार अब डॉन कैमरें की उपलब्धता करवाएंगी टिड्डी दल को समूल नष्ट करके किसानों को राहत देने का प्रयास जारी है. नागौर जिले में टिड्डी के दल ने खिवसर ,मकराना ,मेडता,नागौर व आज जायल में नुकसान पहुंचाया है. उन्होंने बताया कि टिड्डी के दल को कंट्रोल करने के लिए विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर पूरी कार्ययोजना बना ली गई है.

किसानों को अलर्ट रहने के दिए निर्देश:
इसके साथ ही अब कृषि विभाग की ओर से रात्रि को रेस्क्यू ऑपरेशन चलाते हुए स्प्रे का छिड़काव कर टिड्डी दल  समाप्त करने का प्रयास किया जाएगा.टिड्डी बड़ी आपदा के रूप में पनप चुकी है, इससे अब अगले बड़े हमले से पहले किसानों को अलर्ट रहने के लिए आगाह किया है. उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि अगर कहीं भी टिड्डी दल देखने और होने की सूचना प्राप्त होती है तो वे तुरंत कृषि विभाग के अधिकारियों को सूचित करें.

मस्ती भरे अंदाज में हॉट अभिनेत्री मल्लिका शेरावत कर रही है डांस, इंस्टा पर शेयर किया वीडियो

और पढ़ें