नई दिल्ली Delhi: प्रचलन से हटाए गए 62 लाख रुपये के पुराने नोट जब्त, 2 गिरफ्तार

Delhi: प्रचलन से हटाए गए 62 लाख रुपये के पुराने नोट जब्त, 2 गिरफ्तार

Delhi: प्रचलन से हटाए गए 62 लाख रुपये के पुराने नोट जब्त, 2 गिरफ्तार

नई दिल्ली: पूर्वी दिल्ली के लक्ष्मी नगर में प्रचलन से हटाए गए करीब 62 लाख रूपये मूल्य के पुराने नोट मिलने पर दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि एक गुप्त सूचना के आधार पर बुधवार को लक्ष्मी नगर मेट्रो स्टेशन के पास ग्रेटर नोएडा की एस्कॉर्ट कॉलोनी के आजाद सिंह (48) को पकड़ा गया और बाद में एजाज अहमद (45) नामक एक स्थानीय निवासी को भी गिरफ्तार किया गया. पुलिस उपायुक्त (पूर्वी) प्रियंका कश्यप ने बताया कि उन दोनों के पास से एक बैग और पोलीबैग बरामद किये गये जिनमें प्रचलन से हटाए गए 1000 एवं 500 रूपये के पुराने नोट थे जिनकी कुल कीमत 61,97,000 रूपये थी. पुलिस के अनुसार गिरफ्तार किये गये व्यक्तियों ने दावा किया कि उन्होंने नए नोटों में 10 लाख रूपये का भुगतान कर ये पुराने नोट खरीदे. 

पुलिस का कहना है कि विशेष स्टाफ, विशेष शाखा, खुफिया ब्यूरो और विशेष शाखा की टीम किसी भी तरह की गड़बड़ी की जांच के वास्ते संयुक्त पूछताछ के लिए बुलायी गयी हैं. पुलिस उपायुक्त ने बताया कि दोनों आरोपियों के विरूद्ध विशिष्ट बैंक नोट (देयता के वर्गीकरण) अधिनियम, 2017 के तहत कार्रवाई शुरू की गयी है. उनके अनुसार, आयकर विभाग, प्रवर्तन निदेशालय एवं आरबीआई को भी इस घटना की सूचना दे दी गयी है. सोर्स- भाषा

और पढ़ें