नई दिल्ली ओम बिरला बोले, देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाना जरूरी

ओम बिरला बोले, देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाना जरूरी

ओम बिरला बोले, देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाना जरूरी

नई दिल्ली: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को कहा कि देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने की आवश्यकता है, ऐसे में युवाओं को प्रौद्योगिकी युक्त समाधान के लिये कृषि क्षेत्र में कार्य करना चाहिए. लोकसभा अध्यक्ष ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इनफार्मेशन टेक्नॉलॉजी (आईआईआईटी), कोटा के प्रथम दीक्षांत समारोह को डिजिटल माध्यम से संबोधित करते हुए यह बात कही.

बिरला ने छात्रों से कहा कि तकनीकी क्षेत्र से जुड़े होने के कारण उनका दायित्व है कि वे देश को हर परिवर्तन के लिए तैयार रखें और इसके लिए उन्हें नई विधाओं, नए विचारों और नए व्यवहारों के साथ कार्य करके, अपनी रचनात्मक प्रतिभा का उपयोग करना होगा. उन्होंने युवाओं को नये भारत का अग्रदूत करार देते हुए कहा कि भारत का युवा अपने नवाचार, शोध एवं कार्यकुशलता से देश को मजबूत बना सकता है.

लोकसभा सचिवालय के बयान के अनुसार, बिरला ने कोरोना वैश्विक महामारी का जिक्र करते हुए कहा कि एक- दूसरे से जुड़े एवं एक- दूसरे पर निर्भर विश्व में आत्मनिर्भरता आवश्यक है तथा छात्रों की सामूहिक शक्ति आत्मनिर्भर भारत के निर्माण को एक नई गति दे रही है. बिरला ने कहा कि देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने की आवश्यकता है. ऐसे में नौजवानों को कृषि क्षेत्र में कार्य करने और इसके लिए तकनीकी युक्त समाधान देने की जरूरत है. उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि जल्दी ही आईआईआईटी कोटा का अपना सर्व सुविधा युक्त परिसर तैयार हो जाएगा.

और पढ़ें