ताइपे COVID-19: चीन में ओमीक्रोन के बढ़े मामले, शेनझेन में लगा लॉकडाउन

COVID-19: चीन में ओमीक्रोन के बढ़े मामले, शेनझेन में लगा लॉकडाउन

COVID-19: चीन में ओमीक्रोन के बढ़े मामले, शेनझेन में लगा लॉकडाउन

ताइपे: चीन में कोविड-19 के अत्यधिक संक्रामक ओमीक्रोन स्वरूप के मामले बढ़ते जा रहे हैं और सोमवार को मुख्य भूभाग के कई शहरों में संक्रमण के 1,337 मामले सामने आए. नए मामलों में से सबसे अधिक 895 मामले सुदूर उत्तरपूर्वी जिलिन प्रांत से सामने आए. शेनझेन में 75 नए मामले सामने आए. अधिकारियों ने रविवार को 1.75 करोड़ की आबादी वाले शहर में लॉकडाउन लगा दिया. यह शहर प्रमुख तकनीकी और वित्तीय हब है जो हांगकांग के पड़ोस में स्थित है.

चीन के मुख्य भूभाग पर शेनझेन से लेकर किंगदाओ तक के लोग संक्रमित हो रहे हैं. हालांकि यूरोप या अमेरिका या हांगकांग शहर में आने वाले संक्रमण के मामलों से यह संख्या कहीं कम हैं. हांगकांग में रविवार को कोरोना वायरस के 32,000 मामले आए. सरकार ने संकेत दिया है कि वह समय रहते संक्रमण के प्रसार को रोकने की अपनी सख्त रणनीति कायम रखेगी.

शंघाई फुडान विश्वविद्यालय से संबद्ध एक अस्पताल में संक्रामक रोग के प्रमुख विशेषज्ञ झांग वेनहोंग ने सोमवार को कहा कि मुख्य भूभाग में संक्रमण के मामले शुरुआती स्तर में हैं और इनमें ‘‘अत्यधिक वृद्धि’’ देखी जा सकती है. शंघाई में सोमवार को 41 नए मामले आए. संक्रमण के ये ज्यादातर मामले ओमीक्रोन स्वरूप के बी.ए.2 स्वरूप के हैं जिसे ‘‘स्टील्थ ओमीक्रोन’’ भी कहा जाता है. सोर्स- भाषा

और पढ़ें