14 फरवरी को वीसी के जरिये फिर कलेक्टर्स की क्लास लेंगे सीएम गहलोत

14 फरवरी को वीसी के जरिये फिर कलेक्टर्स की क्लास लेंगे सीएम गहलोत

14 फरवरी को वीसी के जरिये फिर कलेक्टर्स की क्लास लेंगे सीएम गहलोत

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 14 फरवरी को वीसी के जरिये फिर कलेक्टर्स की क्लास लेंगे. सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की मॉनिटरिंग के लिए मासिक समीक्षा की कड़ी में 14 जनवरी को दोपहर साढ़े 3 बजे वीसी के जरिये वे कलेक्टर्स से फीडबैक लेकर फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति का रिव्यू करेंगे. वीसी में पूअर या नॉन परफॉर्मर अधिकारियों पर गाज गिर सकती है.

पिछली वीसी में मिली थी प्रदर्शन सुधारने की नसीहत:
सीएम गहलोत ने पिछली वीसी के जरिए सभी जिला कलेक्टर्स से संवाद किया था, तब लापरवाह अधिकारियों के निलंबन के तुरन्त आदेश जाती किये थे और जिन जिला कलेक्टर्स का परफॉर्मेंस ठीक नहीं था उन्हें प्रदर्शन सुधारने की नसीहत दी थी. अब 14 फरवरी की वीसी में फिर ऐसा ही होने की संभावना है.

एक दर्जन से अधिक जिला कलेक्टर्स को लगाई थी फटकार: 
मुख्यमंत्री ने पिछली वीसी में वृद्धावस्था पेंशन के लंबित केसों के निस्तारण और राजस्थान संपर्क पोर्टल 181 में दर्ज शिकायतों के निस्तारण के समय पर निस्तारण नहीं होने पर एक दर्जन से अधिक जिला कलेक्टर्स को सख्त हिदायत देते हुए उन्हें फटकार लगाई थी. मुख्यमंत्री ने सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ आमजन को नहीं मिलने पर जयपुर, कोटा, नागौर, बीकानेर, जालौर, जोधपुर, भरतपुर और पाली के जिला कलेक्टर को कड़ी फटकार लगाई है. परफॉर्मेंस के मामले में सबसे खराब रिपोर्ट जयपुर, कोटा, नागौर, बीकानेर, जालोर, जोधपुर, भरतपुर, पाली जिले की रही है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 40 से अधिक बिंदुओं पर कलेक्टर्स के साथ संवाद कर सकते हैं. 

ये बिंदु हैं एजेंडे में शामिल:
वीसी में नि:शुल्क दवा योजना, वृद्धावस्था पेंशन योजना, महिला सशक्तिकरण की दिशा में चलाई जा रही योजनाएं, बालिका शिक्षा, ईडब्ल्यूएस आरक्षण, जनसंपर्क पोर्टल, मुख्यमंत्री सहायता कोष, बेरोजगारी भत्ता और गरीबों के लिए चलाई जा रही योजनाएं एजेंडे में शामिल रहेंगे. 

हर माह हो रही वीसी:
फ्लैगशिप व अन्य योजनाओं का लाभ अंतिम छोर तक सुनिश्चित करने के लिए हर माह वीसी के निर्देश दिए थे. इसी कड़ी में यह वीसी की जा रही है. पिछली वसुंधरा सरकार में हर 6 महीने में कलेक्टर्स के साथ वीसी हुआ करती थी.

...नरेश शर्मा के साथ ऋतुराज शर्मा फर्स्ट इंडिया न्यूज जयपुर

और पढ़ें