Live News »

सोमवार को है मौनी अमावस्‍या, प्रयागराज कुम्‍भ में होगा तीसरा मुख्‍य शाही स्‍नान

सोमवार को है मौनी अमावस्‍या, प्रयागराज कुम्‍भ में होगा तीसरा मुख्‍य शाही स्‍नान

प्रयागराज। प्रयागराज के कुम्‍भ मेले में मौनी अमावस्‍या के अवसर पर सोमवार को संगम में तीसरा मुख्‍य शाही स्‍नान पर्व होगा। बड़ी संख्‍या में श्रद्धालुओं के उपस्थिति को देखते हुए प्रयागराज मेला प्राधिकरण, पुलिस और रेलवे ने व्‍यापक प्रबंध किये हैं। मौनी अमावस्या को होने वाले मुख्य शाही स्नान को और भी सुगम बनाने के लिए मेला प्रशासन ने गंगा घाटों की संख्या बढाई है। सोमवार को 40 घाटों पर संत, महात्मा व श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाएंगे।

गौरतलब है कि लोगों की सुविधा का ध्‍यान रखते हुए प्रयागराज शहर के विभिन्‍न स्‍टेशनों में आने-जाने के लिए इस महीने की चार और पांच तारीख को रेलवे ने 78 रेलगाडि़यां चलाना तय किया है। ये रेलगाडि़यां रामबाग, प्रयागराज घाट, झूसी, इलाहाबाद शहर और इलाहाबाद जंक्‍शन में रूकेंगी, जो कुम्‍भ मेला शहर और संगम क्षेत्र के सबसे निकट हैं। व्यवस्थाओं को लेकर रेल राज्‍यमंत्री मनोज सिन्‍हा ने कहा कि रेलवे ने उत्कृष्ट इंतजाम किया है। भारी संख्या में आरोबी इरोबी का निर्माण किया है और 130 से ज्यादा विशेष ट्रेनें चलाई गई हैं। 

बता दें कि मौनी अमावस्‍या के स्नान के बाद कुंभ में 3 और प्रमुख स्नान पर्व आयोजित होंगे। वसंत पंचमी (10 फरवरी), माघी पूर्णिमा (19 फरवरी) और महाशिवरात्रि (चार मार्च) शामिल हैं। संगम के तट पर 3,200 हेक्टेयर से ज्यादा क्षेत्र में तंबुओं का शहर बसाया गया है। प्रयाग कुंभ विश्व का सबसे बड़ा धार्मिक समागम है। 

और पढ़ें

Most Related Stories

Open Covid-19