INDvsAUS 3rd Test: स्मिथ की शतकीय पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया के 338 रन, जवाब में भारत के 96 रनों पर गिरे दो विकेट

INDvsAUS 3rd Test: स्मिथ की शतकीय पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया के 338 रन, जवाब में भारत के 96 रनों पर गिरे दो विकेट

INDvsAUS 3rd Test: स्मिथ की शतकीय पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया के 338 रन, जवाब में भारत के 96 रनों पर गिरे दो विकेट

सिडनी: अनुभवी स्टीव स्मिथ के आकर्षक शतक के बाद युवा शुभमन गिल ने अर्धशतक जमाया जिससे भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन दोनों टीमों का पलड़ा लगभग बराबरी पर रहा. ऑस्ट्रेलिया ने स्मिथ (131) के 27वें टेस्ट शतक और मार्नस लाबुशेन (91) की उम्दा पारी के दम पर अपनी पहली पारी में 338 रन बनाए. उसे कल अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे युवा सलामी बल्लेबाज विल पुकोवस्की (62) ने अच्छी शुरुआत दिलाई थी.

भारत ने बनाए दो विकेट खोकर 96 रनः 
भारत ने रोहित शर्मा (26) और गिल (50) के विकेट गंवाकर दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 96 रन बनाए हैं और वह ऑस्ट्रेलिया से अभी 242 रन पीछे है. स्टंप उखड़ने के समय चेतेश्वर पुजारा नौ और कप्तान अजिंक्य रहाणे पांच रन पर खेल रहे थे. पिच बल्लेबाजों के लिए अनुकूल दिख रही है और ऐसे में तीसरे दिन का खेल महत्वपूर्ण होगा. स्मिथ के एक छोर पर टिके रहने के बावजूद रविंद्र जडेजा (62 रन देकर चार विकेट) और जसप्रीत बुमराह (66 रन देकर दो) की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को नियमित अंतराल में झटके दिए. अपना पहला टेस्ट खेल रहे नवदीप सैनी ने दो और मोहम्मद सिराज ने एक विकेट लिया. जडेजा ने बेहतरीन थ्रो पर स्मिथ को रन आउट करके आस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया.

रोहित और गिल ने पहले विकेट के लिए जोड़े 70 रनः 
रोहित और गिल ने पहले विकेट के लिए 70 रन जोड़कर भारत को अच्छी शुरुआत की. जब लग रहा था कि ये दोनों पिछले दस वर्षों में विदेशी सरजमीं पर भारत की तरफ से पहले विकेट के लिए पहली शतकीय साझेदारी बनाने में सफल रहेंगे तब रोहित ने जोश हेजलवुड की गेंद को पुश करने में थोड़ी जल्दबाजी दिखाई और वापस गेंदबाज को कैच दिया. पिछले 13 महीनों में अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे रोहित का नाथन लियोन के साथ रोचक जंग भी चली. रोहित ने इस ऑफ स्पिनर पर छक्का लगाया जबकि एक बार उन्हें शॉर्ट लेग पर कैच आउट भी दिया गया. रोहित डीआरएस के सहारे क्रीज पर टिक रहे लेकिन अपनी पारी लंबी नहीं खींच पाए.

गिल ने 100 गेंदों मे किया अपना पहला टेस्ट अर्धशतक पूराः
गिल ने मेलबर्न की तरह यहां भी अपने इरादों और जज्बे से प्रभावित किया तथा तेज गेंदबाजों के अलावा लियोन को भी सहजता से खेला. हेजलवुड पर उनका पुल और लियोन पर कदमों का इस्तेमाल करके लगाया गया शॉट दर्शनीय थे. गिल ने 100 गेंदों का सामना करके अपना पहला टेस्ट अर्धशतक पूरा किया, लेकिन इसके तुरंत बाद कमिन्स की मूव करती गेंद पर गली में कैमरन ग्रीन को कैच दे बैठे. गिल ने 101 गेंदें खेली और आठ चौके लगाये. दोनों सलामी बल्लेबाजों को जल्दी पवेलियन भेजने के बाद ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज हावी हो गए. पुजारा और रहाणे ने बेहद रक्षात्मक रवैया अपनाया तथा 12.5 ओवरों में केवल 11 रन जोड़े. इस बीच रहाणे के खिलाफ पगबाधा की अपील पर ऑस्ट्रेलिया ने ‘रिव्यू’ भी लिया.

पिछले छह वर्षों में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज का भारत के खिलाफ अपने घरेलू मैदान पर पहला शतकः
इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई पारी का आकर्षण स्मिथ का शतक रहा जिसके लिए उन्होंने 226 गेंदों का सामना किया तथा 16 चौके लगाए. स्मिथ और लाबुशेन ने तीसरे विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी की. पहले दो मैचों में केवल 10 रन बनाने वाले स्मिथ का सैकड़ा पिछले छह वर्षों में किसी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज का भारत के खिलाफ अपने घरेलू मैदान पर पहला शतक था. स्मिथ ने इस बार अपने प्रतिद्वंद्वी रविचंद्रन अश्विन और जडेजा को हावी नहीं होने दिया और उनकी कुछ शॉर्ट पिच गेंदों पर अच्छे रन बटोरे.

ऑस्ट्रेलिया ने दो विकेट के 166 रन के आगे खेलना किया शुरूः
ऑस्ट्रेलिया ने सुबह दो विकेट पर 166 रन से आगे खेलना शुरू किया तथा स्मिथ, लाबुशेन और निचले क्रम में मिशेल स्टार्क (24) की सकारात्मक बल्लेबाजी से दूसरे दिन लगभग 51 ओवरों में 172 रन जोड़े. सुबह के सत्र में दो बार बारिश ने व्यवधान डाला. पहली बार बारिश थमने के बाद जब खेल शुरू हुआ तो ऑस्ट्रेलिया ने लाबुशेन का विकेट गंवाया जो केवल नौ रन से शतक से चूक गए. जडेजा की अतिरिक्त उछाल लेती गेंद को उन्होंने कट करने का प्रयास किया लेकिन वह उनके बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में कप्तान अजिंक्य रहाणे के पास गई जिन्होंने उसे बेहद खूबसूरती से कैच में बदला. लाबुशेन ने 196 गेंदें खेली तथा 11 चौके लगाए.

शतक के बाद स्मिथ ने दिखाई आक्रामकताः
मैथ्यू वेड (13) ने जडेजा को अपना विकेट इनाम में दिया. उन्होंने सीधी गेंद पर मिडऑन पर हवा में लहराता कैच दिया. वह श्रृंखला में पहले भी इस तरह से अपना विकेट गंवा चुके हैं. भारत ने 80 ओवर पूरे होते ही नई गेंद ली. बुमराह ने खूबसूरत गेंद पर कैमरन ग्रीन को (शून्य) पगबाधा आउट किया और फिर टिम पेन (एक) की गिल्लियां बिखेरी. जडेजा ने पैट कमिन्स को आउट किया जिसके बाद स्मिथ ने सैनी की गेंद पर तीन रन लेकर अपना शतक पूरा किया. शतक पूरा करने के बाद स्मिथ अधिक आक्रामक होकर खेले जिससे ऑस्ट्रेलिया 300 रन के पार पहुंचने में सफल रहा.
सोर्स भाषा

और पढ़ें