तिरुवनंतपुरम कोविड के कारण ओणम की चमक रही फीकी, केरलवासियों ने उल्लास से मनाया त्योहार

कोविड के कारण ओणम की चमक रही फीकी, केरलवासियों ने उल्लास से मनाया त्योहार

कोविड के कारण ओणम की चमक रही फीकी, केरलवासियों ने उल्लास से मनाया त्योहार

तिरुवनंतपुरम: कोविड-19 के बढ़ते मामले और उच्च संक्रमण दर की चिंताओं के बीच केरल वासियों ने शनिवार को ओणम का उत्सव सादगी से लेकिन पारंपरिक हर्षोल्लास और धूमधाम के साथ मनाया. यह लगातार दूसरा साल है जब महामारी के कारण दक्षिण राज्य के सबसे बड़े त्योहार को लोगों ने सादगी से मनाया है और उन्हें घर में रहकर ही ओणम मनाना पड़ा.

राजा महाबली के घर आने के मौके पर मनाए जाने वाले थिरु ओणम के मौके पर लोगों ने अपने घरों को खूबसूरत तरीके से सजाया. स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों पर विचार करते हुए ज्यादातर लोग बड़ी संख्या में एकत्रित होने और एक-दूसरे के घर जाने से बचे. इस साल पारंपरिक कलाओं और खेलों का प्रदर्शन भी नहीं किया गया जो ओणम उत्सव का रंगारंग हिस्सा होते थे. ज्यादातर होटलों ने स्वादिष्ट व्यंजनों की होम डिलीवरी की तैयारी की थी लेकिन इनके ग्राहक बहुत कम रहे. होटल उद्योग के सूत्रों ने यह जानकारी दी.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, केंद्रीय मंत्री अमित शाह, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत कई नेताओं ने राज्य के लोगों को ओणम की बधाई दी. राष्ट्रपति ने ट्वीट किया कि सभी देशवासियों को ओणम की बधाई. यह पर्व नयी फसल का उत्सव है. यह किसानों के अथक परिश्रम को दिखाता है. यह प्रकृति मां के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का अवसर है. मैं सभी नागरिकों की प्रगति और समृद्धि की कामना करता हूं.

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया कि सकारात्मकता, भाईचारे और सद्भाव से संबंधित पर्व ओणम के विशेष मौके पर बहुत शुभकामनाएं. मैं सभी के अच्छे, स्वस्थ और सुखी जीवन की कामना करता हूं. शाह ने कहा कि इस पावन पर्व पर मैं दुनिया में हमारे सभी मलयाली बहनों और भाइयों को बधाई देता हूं. सद्या का स्वाद और पुलिकली की संगीतमय धुनें सभी के जीवन में ढेर सारी खुशियां और समृद्धि लाए. ओणम की बधाई.

केजरीवाल और प्रियंका गांधी ने भी ट्विटर पर केरलवासियों को ओणम की बधाई दी. एक वीडियो संदेश में राहुल गांधी ने कहा कि ओणम हर किसी के लिए बहुत महत्वपूर्ण पर्व है. उन्होंने कहा कि यह खुशी, आत्म अवलोकन का दिन है और मैं इसका हिस्सा बनने देने के लिए आपका शुक्रिया अदा करना चाहता हूं. मैं उम्मीद करता हूं कि आपका दिन बेहतरीन और खुशियों से भरपूर रहे. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी केरलवासियों को ओणम की बधाई दी.(भाषा) 

और पढ़ें