Delhi: प्रतिबंध के बावजूद 103 किलोग्राम पटाखे रखने के आरोप में एक गिरफ्तार

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पटाखों के इस्तेमाल और उसकी बिक्री पर प्रतिबंध के बावजूद बिक्री की मंशा से 103 किलोग्राम पटाखे रखने के आरोप में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी .

पुलिस उपायुक्त (उत्तर) सागर सिंह कल्सी ने बताया कि सदर बाजार इलाके के तेलीवाड़ा चौक इलाके में बृहस्पतिवार की रात गश्त के दौरान पुलिस ने 29 वर्षीय युवक के हाथों में प्लास्टिक का थैले देखे . उन्होंने बताया कि उन थैलों की जांच के दौरान पुलिस ने पटाखे बरामद किए . पुलिस ने बताया कि पटाखों का कुल वजन 103 किलोग्राम है और बरामदगी के सिलसिले में मोहम्मद मशरुल नामक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया.  दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने एक जनवरी 2023 तक राष्ट्रीय राजधानी में सभी प्रकार के पटाखों के निर्माण, बिक्री और उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया था.

डीसीपी ने कहा कि बिहार के खगड़िया निवासी मशरुल ने खुलासा किया कि उसने करीब एक हफ्ते पहले सदर बाजार के गांधी मार्केट में एक गोदाम किराये पर लिया था. उन्होंने कहा कि उसने उत्तर प्रदेश के लखनऊ से पटाखे खरीदे और उन्हें यहां बिक्री के लिए लाया था . अधिकारी ने बताया कि गोदाम की भी जांच की गई लेकिन वहां कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला. पुलिस ने कहा कि मकान मालिक के खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है. उन्होंने कहा कि संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है और जांच शुरू कर दी गई है. दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के आदेश में कहा गया है कि प्रतिबंध पटाखों की ऑनलाइन बिक्री पर भी लागू है. सोर्स- भाषा