गहलोत सरकार का एक साल, सीएम गहलोत करेंगे 'निरोगी राजस्थान' अभियान का आगाज

Vikas Sharma Published Date 2019/03/16 08:03

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सरकार 17 दिसंबर को 1 साल का कार्यकाल पूरा कर रही है. इस मौके पर तीन दिन विशेष आयोजन होंगे, जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत प्रदेश की जनता को स्वस्थ्य रखने की मंशा से निरोगी राजस्थान अभियान और जनता क्लिनिक की शुरूआत करेंगे. दोनों ही अभियान चिकित्सा विभाग से जुड़े है, जिसको देखते हुए विभागीय स्तर पर जोरशोर से तैयारियां चल रही है.

चिकित्सा विभाग पहले पायदान पर:
गहलोत सरकार के एकसाल की उपलब्धियों में चिकित्सा विभाग पहले पायदान पर है. फिर चाहे निशुल्क दवा योजना का दायरा बढ़ाने की बात हो या राजस्थान की जनता को स्वास्थ्य का अधिकार देने के लिए राइट टू हेल्थ की दिशा में काम. नए मेडिकल कॉलेज और यूपी-पीजी की सीट्स बढ़ाने के मामले में तो आजादी के बाद से अब तक का यह साल सबसे स्वर्णिम काल के रूप में देखा जा रहा है. इन्हीं उपलब्धियों के बीच अब गहलोत सरकार एक साल की वर्षगांठ पर जनता को "निरोगी राजस्थान" की सौगात देने जा रही है. इस अभियान के पीछे की मंशा एक ही है कि जनता स्वस्थ्य रहे, यदि कोई बीमार हो तो उसे तत्काल इलाज मिले. सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 18 दिसम्बर को एसएमएस मेडिकल कॉलेज से राज्य स्तरीय कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे. अभियान को सफल बनाने के लिए खुद सूबे के चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा तैयारियों की मॉनिटरिंग कर रहे है. 

ताकि घर-घर पहुंचे निरोगी राजस्थान का संकल्प !
—राज्य स्तर से लेकर उपकेन्द्र स्तर पर होगा योजना का शुभारम्भ
—प्रदेश में 18 दिसम्बर से शुरू होगा "निरोगी राजस्थान" अभियान
—मुख्यमंत्री अशोक गहलोत करेंगे जयपुर से अभियान का आगाज
—20 दिसम्बर को जिला स्तर पर आयोजित किए जाएंगे कार्यक्रम
—ब्लॉक व सीएचसी स्तर पर 21 दिसम्बर को किए जाने है कार्यक्रम
—22 दिसम्बर को पीएचसी-उपकेन्द्र पर होगा अभियान का शुभारम्भ
—स्थानीय जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में आयोजित होंगे कार्यक्रम

पहले जनता क्लिनिक का भी शुभारम्भ:
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 18 दिसम्बर को ही प्रदेश के पहले जनता क्लिनिक का भी शुभारम्भ करेंगे. जगतपुरा स्थित वाल्मिकी नगर में यह कार्यक्रम आयोजित होगा. दोनों कार्यक्रमों के सफल क्रियान्वयन के लिए चिकित्सा विभाग युद्धस्तर पर जुटा हुआ है. इसी कडी में एसीएस मेडिकल रोहित कुमार सिंह ने आज स्वास्थ्य भवन में विभागीय अधिकारियों की बैठक की और तैयारियों का जायजा लिया. इस दौरान मिशन निदेशक एनएचएम नरेश ठकराल, राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना सीईओ शुचि त्यागी मौजूद रही. 

स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए कई कार्यक्रम:
निरोगी राजस्थान अभियान के जरिए प्रदेश में आमजन को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए कई कार्यक्रम चलेंगे. इसमें कैंसर से जुड़ी बीमारियां प्रमुख है. यही नहीं इस योजना के तहत सरकार प्रत्येक मेडिकल कॉलेज में जिरियाट्रिक डिपार्टमेंट भी खोलने जा रही है. इसमें वृद्धजनों के लिए फ्री स्वास्थ्य और जांच सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. ऐसे में अभियान से उम्मीद ये ही है कि सरकार स्वास्थ्य के क्षेत्र में जिस तरह की सामाजिक क्रांति की सोच रखती है, वो धरातल पर जल्द ही उतरेगी. 

... संवाददाता विकास शर्मा की रिपोर्ट
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in