नई दिल्ली रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख में 43 सेना सद्भावना स्कूलों का हो रहा संचालन

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख में 43 सेना सद्भावना स्कूलों का हो रहा संचालन

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख में 43 सेना सद्भावना स्कूलों का हो रहा संचालन

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को संसद में बताया कि ऑपरेशन सद्भावना के तहत केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख में सेना द्वारा 43 सेना सद्भावना या सेना सद्भावना पब्लिक स्कूल संचालित किए जा रहे हैं.

राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में राजनाथ सिंह ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सेना द्वारा जम्मू एवं कश्मीर संघ राज्य क्षेत्र में 36 सेना सद्भावना/सेना सद्भावना पब्लिक स्कूल संचालित किए जा रहे हैं. इसके अलावा लद्दाख संघ राज्य क्षेत्र में 7 सेना सद्भावना/सेना सद्भावना पब्लिक स्कूल संचालित किए जा रहे हैं. रक्षा मंत्री ने कहा कि अब तक जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख क्षेत्र में 30,000 छात्रों को इस योजना से लाभ प्राप्त हुआ है और वर्तमान में इन योजनाओं के तहत 14,035 छात्र शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि अब तक जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख संघ राज्य क्षेत्रों के लिए ऑपरेशन सद्भावना के तहत कुल 855 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.

उन्होंने बताया किऑपरेशन सद्भावना निधि का उपयोग शिक्षा, मानव संसाधन व कौशल विकास, खेलकूद, स्वास्थ्य, राष्ट्रीय एकीकरण, अवसंरचना, पारिस्थितिकी और पर्यावरण के लिए किया जा रहा है. उल्लेखनीय है कि ऑपरेशन सद्भावना के तहत जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख के योग्य उम्मीदवारों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की जाती है. सोर्स- भाषा

और पढ़ें