French Open में नहीं खेलेंगी Osaka, Media से दूरी बनाने पर लगा था जुर्माना  

French Open में नहीं खेलेंगी Osaka, Media से दूरी बनाने पर लगा था जुर्माना  

French Open में नहीं खेलेंगी Osaka, Media से दूरी बनाने पर लगा था जुर्माना  

पेरिस: जापानी टेनिस स्टार नाओमी ओसाका (Japanese tennis star Naomi Osaka) ने फ्रेंच ओपन से अपना नाम वापस ले लिया है. वर्ल्ड नंबर-2 ओसाका ने ट्विटर (Twitter) पर बयान जारी कर इस बात की पुष्टि की है. ओसाका ने 30 मई को पहले दौर के मुकाबले में जीत हासिल की थी. लेकिन टूर्नामेंट के नियमों के तहत Press Confrence में नहीं आने के कारण फ्रेंच ओपन प्रबंधन की ओर से 15 हजार डॉलर (लगभग 11 लाख रु.) का जुर्माना लगाया गया था. 

2018 से हूं डिप्रेशन में:
ओसाका ने सोशल मीडिया (Social Media) पर इसकी जानकारी देते हुए बताया कि वह साल 2018 में हुए US ओपन से ही डिप्रेशन से जूझ रही हूं. वहीं फ्रेंच टेनिस फेडरेशन के प्रेसिडेंट गाइल्स मोरेटन ने ओसाका के टूर्नामेंट से हटने की पुष्टि करते हुए कहा कि उनके टूर्नामेंट (Tournament) से हटने से निराशा हुई है. हमें उम्मीद है कि वह जल्द ही स्वस्थ हो जाएं. हम उनका अगले साल इंतजार करेंगे.

सोशल मीडिया पर पोस्ट कर फैंस को बताया: 
ओसाका ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर फैंस (Fans) को बताया कि वो किस तरह पिछले तीन सालों से डिप्रेशन से लड़ रही हैं. उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा कि सच्चाई ये है कि मैं साल 2018 में हुए यूएसओपन के बाद से ही मानसिक तनाव (Mental Stress) में हूं. इससे उबरने में मुझे काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है. पेरिस में अपने को असुरक्षित और चिंतित महसूस कर रही थी. इस वजह से मुझे प्रेस कांफ्रेस छोड़ना पड़ा. मैने इसकी घोषणा पहले ही कर चुकी थी.

ओसाका का दूसरे राउंउ में रोमानिया की एना बोग्दन से था मुकाबला:
वहीं इस साल की ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन (Australian Open Champion) ओसाका ने फ्रेंच ओपन का आगाज भी शानदार तरीके से किया है. उन्होंने अपने पहले राउंड के मुकाबले में पैट्रिशिया मारिया टिग (Patricia Maria Tig) को 6-4, 7-6(4) से हराया. दूसरे राउंड में उनका सामना रोमानिया की एना बोग्दन (Anna Bogdan) से होना था. बोग्दन ने पहले राउंड में इटली की एलिसाबेत्ता कोसिएरेट्टो (Elisabetta Cosiertto) को 6-1, 6-3 से हराया था. ओसाका अब तक ग्रैंड स्लैम में लगातार 15 मैच जीत चुकी हैं.

ओसाका पर प्रेस कॉन्फ्रेंस छोड़ने के लिए लगाया था जुर्माना:
ओसाका पर रविवार को करीब 10 लाख डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया. यह जुर्माना उन पर जीत के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस जॉइन नहीं करने के लिए लगा. आयोजको की ओर से कहा गया था कि वे आगे भी इसी तरह प्रेस कॉन्फ्रेंस से किनारा करती हैं, तो उन पर और भी प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं. टेनिस के कोड ऑफ कंडक्ट (Code of Conduct) के आर्टिकल III H. के मुताबिक ग्रैंड स्लैम ऑर्गेनाइजर्स (Grand Slam Organizers) खिलाड़ियों की मीडिया से एंगेजमेंट (Engagement) बढ़ाते हैं, ताकि इससे खेल को बढ़ावा मिले.

और पढ़ें