VIDEO: PCCF हॉफ ने लिया सरिस्का का जायजा, बाघ संरक्षण, गांव विस्थापन व ट्रेनिंग प्रोग्राम पर लिया फीडबैक

VIDEO:  PCCF हॉफ ने लिया सरिस्का का जायजा, बाघ संरक्षण, गांव विस्थापन व ट्रेनिंग प्रोग्राम पर लिया फीडबैक

जयपुर: जंगलात महकमे की पीसीसीएफ हॉफ श्रुति शर्मा का सरिस्का टाइगर रिजर्व का दौरा संपन्न हो गया. श्रुति शर्मा ने 24 घंटे सरिस्का टाइगर रिजर्व में बिताए. इस दौरान उन्होंने टाइगर रिजर्व में बाघ संरक्षण कार्य, गांवों के विस्थापन की प्रक्रिया, वन कर्मियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम, नए रूट्स को लेकर तैयार किए गए प्रस्ताव और वन कर्मियों को बाघ संरक्षण के लिए अत्याधुनिक उपकरण मुहैया कराने के प्रस्ताव सहित विभिन्न मामलों का न केवल बारीकी से जायजा लिया वरन प्रेजेंटेशन भी देखा.

पांडुपोल में विराजे हनुमान जी के किए दर्शन:

पीसीसीएफ हॉफ श्रुति शर्मा ने सरिस्का पहुंचकर सबसे पहले पांडुपोल में विराजे हनुमान जी के दर्शन किए इसके बाद श्रुति शर्मा पूरी तरह से विस्थापित किए गए गांव पानीढाल पहुंची. इस दौरान फील्ड डायरेक्टर रूप नारायण मीणा और डीएफओ सुदर्शन शर्मा ने विस्थापन प्रक्रिया की जानकारी दी. श्रुति शर्मा ने जंगल सफारी कर प्रस्तावित रूट और पुराने रूट के हालात का जायजा लिया.

उम्रदराज बाघ एसटी 6 की स्थिति भी देखी:

इस दौरान उन्होंने st2 की साइटिंग की और एंक्लोजर में जाकर उम्रदराज बाघ एसटी 6 की स्थिति भी देखी. श्रुति शर्मा ने स्लोपका चौकी पर जाकर वन कर्मियों खासकर महिला वन कर्मियों से बातचीत की और उनका हौसला बढ़ाया. इंटरप्रिटेशन के विकास के प्रस्ताव का प्रजेंटेशन देखा. टूरिस्ट गाइड और जिप्सी संचालकों से भी मिली और ट्रेनिंग प्रोग्राम के दौरान भी मौजूद रहीं.

और पढ़ें