यरूशलम इजराइली दूतावास के बाहर विस्फोटः प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा- पूर्ण विश्वास है कि भारत इजराइलियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा

इजराइली दूतावास के बाहर विस्फोटः प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा- पूर्ण विश्वास है कि भारत इजराइलियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा

इजराइली दूतावास के बाहर विस्फोटः प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा- पूर्ण विश्वास है कि भारत इजराइलियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा

यरूशलम: इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शुक्रवार को ‘‘पूर्ण विश्वास’’ जताया कि भारत में रह रहे इजराइल के सभी लोगों और यहूदियों की भारत के अधिकारी सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे. नई दिल्ली में देश के दूतावास के नजदीक एक विस्फोट के बाद उन्होंने यह बयान दिया. दिल्ली में शुक्रवार की शाम को इजराइली दूतावास के बाहर कम तीव्रता वाला आईईडी विस्फोट हुआ.

 

नेतन्याहू ने जताया पूर्ण विश्वास, भारत की ओर से की जाएगी घटना की गहन जांचः
अधिकारियों ने यहां बताया कि भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल ने अपने इजराइली समकक्ष मीर बेन शब्बात से बात की और इजराइली दूतावास के नजदीक बम विस्फोट के बाद की स्थिति और चल रही जांच से उन्हें अवगत कराया. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नेतन्याहू को नवीनतम स्थिति से अवगत कराया गया. अधिकारियों ने बताया कि नेतन्याहू ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अवगत करा दिया जाए कि इजराइल को ‘‘पूर्ण विश्वास है कि भारतीय अधिकारी घटना की गहन जांच करेंगे और वहां रह रहे इजराइलियों और यहूदियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे. उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष सभी चैनलों के माध्यम से पूर्ण सहयोग पर सहमत हुए.

जयशंकर ने की इजराइल के विदेश मंत्री गाबी अशकेनजी से बातः
भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भी अपने इजराइली समकक्ष गाबी अशकेनजी से बात की और उन्हें राजनयिकों एवं दूतावास को ‘‘पूरी सुरक्षा’’ देने का विश्वास दिलाया. जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा कि भारत ने घटना को ‘‘काफी गंभीरता’’ से लिया है. उन्होंने कहा कि इजराइली दूतावास के बाहर विस्फोट के बारे में अभी अभी इजराइल के विदेश मंत्री गाबी अशकेनजी से बात की. हम इसे काफी गंभीरता से ले रहे हैं. उन्हें दूतावास और इजराइली राजनयिकों को पूरी सुरक्षा देने के लिए आश्वस्त किया. मंत्री ने कहा कि मामले की जांच चल रही है. उन्होंने कहा कि दोषियों का पता लगाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ा जाएगा.

इजराइल के विदेश मंत्रालय ने कहा था- राजनयिक और दूतावास के कर्मचारी सुरक्षितः
इससे पहले इजराइल के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि नई दिल्ली में दूतावास के बाहर विस्फोट के बाद इसके सभी राजनयिक और दूतावास के कर्मचारी ‘‘सुरक्षित एवं सकुशल’’ हैं. विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि नई दिल्ली में इजराइली दूतावास के बाहर कुछ देर पहले एक विस्फोट हुआ. किसी के हताहत होने की खबर नहीं है और भवन को कोई नुकसान नहीं हुआ है. इजराइल के सभी राजनयिक और दूतावास के कर्मचारी सुरक्षित और सकुशल हैं. इसने कहा कि भारतीय अधिकारी घटना की जांच कर रहे हैं और वे इजराइली अधिकारियों के संपर्क में हैं. मंत्रालय ने कहा कि स्थिति के बारे में विदेश मंत्रालय को लगातार जानकारी दी जा रही है और उसे सभी आवश्यक एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं. बयान में कहा गया है कि आगे की जानकारी हम आपके साथ साझा करेंगे.

पुलिस ने बताया घटना के पीछे सनसनी फैलाने के उद्देश्यः 
इससे पहले दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त पीआरओ अनिल मित्तल ने कहा कि यह ‘‘काफी कम तीव्रता’’ का विस्फोट था. उन्होंने कहा कि इसमें कोई व्यक्ति घायल नहीं हुआ और न ही संपत्ति का कोई नुकसान हुआ. सिर्फ वहां खड़े तीन वाहनों के शीशे टूट गए. मित्तल ने कहा कि लगता है कि किसी ने सनसनी फैलाने के उद्देश्य से यह शरारतपूर्ण कार्य किया है.
सोर्स भाषा

और पढ़ें