नई दिल्ली: PM Modi Cabinet Expansion: अश्विनी वैष्णव बने रेल मंत्री, मांडविया को स्वास्थ्य मंत्रालय

PM Modi Cabinet Expansion: अश्विनी वैष्णव बने रेल मंत्री, मांडविया को स्वास्थ्य मंत्रालय

PM Modi Cabinet Expansion: अश्विनी वैष्णव बने रेल मंत्री, मांडविया को स्वास्थ्य मंत्रालय

 नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्री परिषद का बुधवार को विस्तार हुआ है. कुल 43 लोगों को शपथ दिलाई गई. इनमें 15 नेताओं ने कैबिनेट मंत्री और 28 राज्य मंत्री पद की शपथ ली है. कई नए चेहरों को मंत्री परिषद में जिम्मेदारी सौंपी गई है. राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में रामनाथ कोविंद से सबसे पहले शपथ लेने वालों में असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, नारायण राणे, डॉ. वीरेंद्र कुमार, ज्योतिरादित्य सिंधिया, सांसद वीरेंद्र कुमार, भूपेंद्र यादव, मंसुख मंडाविया, पशुपति कुमार पारस, सांसद राजीव चंद्रशेखर और शोभा करंदलाजे, पंकज चौधरी, अनुप्रिया पटेल, एसपीएस बघेल शामिल हैं.

 अश्विनी वैष्णव नए रेल मंत्री:
पीयूष गोयल को वाणिज्य मंत्रालय, टेक्सटाइल मंत्रालय और उपभोक्ता मामलों का मंत्रालय दिया गया है. वहीं, अश्विनी वैष्णव को रेल मंत्रालय और आईटी मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है.

पुरी को शहरी विकास और मांडविया को स्वास्थ्य मंत्रालय:
हरदीप सिंह पुरी को शहरी विकास मंत्रालय दिया गया है. वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय और केमिकल फर्टिलाइजर मंत्रालय को जोड़ा गया है. इसका प्रभार मनसुख मांडविया को दिया गया है.
 
शाह को सहकारिता मंत्रालय का भी जिम्मा:
अमित शाह को केंद्रीय गृह मंत्रालय के साथ सहकारिता मंत्रालय का जिम्मा दिया गया है. वहीं, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पास रखा है.
 
सोनोवाल का चुना जाना गर्व की बात: सरमा
असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि लंबे समय के बाद हमें असम से कैबिनेट मंत्री मिला है और यह खुशी तब दोगुनी हो जाती है जब चुना गया व्यक्ति सर्बानंद सोनोवाल जैसा अनुभवी हो. केंद्रीय कैबिनेट में उत्तर-पूर्व के व्यक्ति का होना गर्व की बात है. हमारे पार अरुणाचल प्रदेश से किरण रिजिजू भी हैं.

पीएम मोदी ने दी नए मंत्रियों को बधाई:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि मैं सभी साथियों को बधाई देता हूं जिन्होंने आज शपथ ली और मंत्री के तौर पर उनके सर्वश्रेष्ठ कार्यकाल की कामना करता हूं. हम लोगों की उम्मीदों को पूरा करने के लिए और एक मजबूत और समृद्ध भारत बनाने के लिए काम करना जारी रखेंगे.

जो जिम्मेदारी दी गई है वह निभाऊंगी: शोभा करांदलाजे
भाजपा सांसद शोभा करांदलाजे ने केंद्रीय कैबिनेट में शामिल होने के बाद कहा कि यह कार्यकर्ताओं के लिए गर्व की बात है क्योंकि मैंने मेरी पार्टी के लिए 30 साल काम किया है. मुझे एक जिम्मेदारी दी गई है और मैं काम करूंगी. 
 
हिमंत बिस्व सरमा ने दी सोनोवाल को बधाई:
असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल को केंद्रीय कैबिनेट में जगह दी गई है. राज्य के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने सोनोवाल को कैबिनेट में शामिल किए जाने पर बधाई दी है.
 
केंद्रीय कैबिनेट में जगह पाना सम्मान की बात: आरसीपी सिंह
जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह ने केंद्रीय कैबिनेट में शामिल होने के बाद कहा कि यह किसी भी नेता के लिए बड़े सम्मान की बात है. मैंने कई जिम्मेदारियां निभाई हैं, हम इसे भी पूरा करेंगे. केंद्र और राज्य, दोनों जगह सरकार आसानी से चलेगी. 
 
जनता के लिए काम करना जारी रखेंगे: अनुप्रिया पटेल
अनुप्रिया पटेल ने राज्य मंत्री पद की शपथ लेने के बाद कहा कि उत्तर प्रदेश में हमारी पार्टी 2014 से एनडीए के साथ गठबंधन में है. मैंने राज्य स्वास्थ्य मंत्री के तौर पर काम किया है लेकिन जो पोर्टफोलियो प्रधानमंत्री तय करेंगे, मैं उसके अनुसार काम करूंगी. अपना दल जनता के हित के लिए काम करना जारी रखेगा. 
  
कैबिनेट और मंत्रिपरिषद की बैठक कल:
कैबिनेट और मंत्रिपरिषद की बैठकें कल (शुक्रवार) शाम आयोजित होंगी. सूत्रों के अनुसार कैबिनेट की बैठक शाम पांच बजे और मंत्रिपरिषद की बैठक शाम सात बजे होगी.
 
मीनाक्षी लेखी ने दिया मोदी, शाह और नड्डा को धन्यवाद:
मीनाक्षी लेखी ने राज्य मंत्री की शपथ ग्रहण करने के बाद कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा को धन्यवाद देना चाहती हूं कि उन्होंने मुझमें भरोसा किया और मुझे यह अवसर दिया. मुझे जो जिम्मेदारी दी जाएगी उसे पूरी निष्ठा से निभाऊंगी.
 
जो जिम्मेदारी मिलेगी उसे निभाऊंगा: रिजिजू
किरण रिजिजू ने केंद्रीय कैबिनेट मंत्री पद की शपथ लेने के बाद कहा कि वरिष्ठ नेताओं के आशीर्वाद से मुझे जनता की सेवा करने के लिए यह सेवा दी गई है. मुझे जो दायित्व दिया जाएगा उसे पूरी निष्ठा से पूरा करने का मैं पूरा प्रयास करूंगा.
 
अमित शाह ने दी नए मंत्रियों को बधाई:
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंत्री पद की शपथ लेने वाले सदस्यों को बधाई दी. उन्होंने एक ट्वीट में कहा, 'मुझे विश्वास है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरा मंत्रिमंडल पूर्ण निष्ठा और समर्पण से सरकार की कल्याणकारी नीतियों को जन-जन तक पहुंचाने और आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को साकार करने में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देगा.'
 
ये हैं मोदी सरकार के 28 नए राज्य मंत्री:
एल मुरुगन, पंकज चौधरी, अनुप्रिया सिंह पटेल, सत्यपाल सिंह बघेल, राजीव चंद्रशेखर, नीतीश प्रमाणिक, भानुप्रताप सिंह वर्मा, दर्शना विक्रम जारदोश, मीनाक्षी लेखी, अन्नपूर्णा देवी, ए नारायणस्वामी, कौशल किशोर, अजय भट्ट, बीएल वर्मा, भगवत कृष्णकाव कराद, राजकुमार रंजन सिंह, भारती प्रवीण पवार, कपिल मोरेश्वर पाटिल, प्रतिमा भौमिक, शोभा करंदलाजे, महेंद्रभाई मुंजापारा, अजय कुमार, देव सिंह चौहान, भगवंत खुबा, विश्वेश्वर टुडू, शांतनु ठाकुर, सुभाष सरकार, जॉन बर्ला.

 

मोदी सरकार के ये नए 15 कैबिनेट मंत्री:
नारायण तनु राणे, सर्बानंद सोनोवाल, डॉ. वीरेंद्र कुमार, ज्योतिरादित्य सिंधिया, रामचंद्र प्रसाद सिंह, किरण रिजिजू, राजकुमार सिंह, हरदीप सिंह पुरी, मनसुख मांडविया, भूपेंद्र यादव, पशुपति पारस, जी किशन रेड्डी, पुरुषोत्तम रूपाला, अनुराग सिंह ठाकुर, अश्विनी वैष्णव.


 

और पढ़ें