सरदार पटेल के आशीर्वाद से हमने जम्मू-कश्मीर से 370 को हटाया : PM मोदी

सरदार पटेल के आशीर्वाद से हमने जम्मू-कश्मीर से 370 को हटाया : PM मोदी

सरदार पटेल के आशीर्वाद से हमने जम्मू-कश्मीर से 370 को हटाया : PM मोदी

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144वीं जयंती के मौके पर देश को संबोधित किया. राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री केवडिया में थे, जहां उन्होंने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर श्रद्धांजलि दी. इस दौरान पीएम मोदी ने बिना नाम लिए पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि कुछ लोग युद्ध नहीं जीत सकते, लेकिन वह हमारी एकता में फूट डालने की कोशिश कर रहे हैं.

आर्टिकल 370 ने एक अस्थाई दीवार बना रखी थी: 
उन्होंने कहा कि आर्टिकल 370 ने एक अस्थाई दीवार बना रखी थी, जिसने कश्मीर में अलगाववाद को बढ़ावा दिया. पीएम मोदी ने कहा कि कभी सरदार पटेल ने कहा था कि अगर कश्मीर का मसला उनके पास रहा होता तो उसे सुलझने में इतनी देर नहीं होती. आज उनकी जन्म जयंती पर मैं आर्टिकल 370 को हटाने का फैसला सरदार साहेब को समर्पित करता हूं. उन्होंने कहा कि हमें इस बात की भी खुशी है कि आज से ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख एक नए भविष्य की ओर कदम बढ़ा रहे हैं. हाल ही में वहां ब्लॉक डवलपमेंट काउंसिल के चुनाव में 98 प्रतिशत पंचों-सरपंचों की भागीदारी एक बड़ा संदेश है.

सरदार के आशीर्वाद से हमने जम्मू-कश्मीर से 370 को हटाया: 
पीएम मोदी ने कहा कि सरदार के आशीर्वाद से हमने जम्मू-कश्मीर से 370 को हटाया. घाटी में आतंकवाद ने 40 हजार लोगों की जान ले ली, 370 से कश्मीर को सिर्फ आतंकवाद मिला था. पूरे देश में जम्मू-कश्मीर में ही अनुच्छेद 370 थी और सिर्फ वहां पर ही आतंकवाद पैर पसार रहा था. अब वहां सरकार गिराने का खेल नहीं होगा और राजनीतिक स्थिरता आएगी. वहां पर नई व्यवस्था सिर्फ जमीन पर लकीर खींचने के लिए नहीं है, बल्कि विश्वास की कड़ी बनाने के लिए सार्थक प्रारंभ है.

पटेल के विचारों में देश की एकता को हर व्यक्ति महसूस कर सकता है: 
यहां पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि सरदार पटेल के विचारों में देश की एकता को हर व्यक्ति महसूस कर सकता है. आज हम उनकी आवाज़ को सबसे बड़ी प्रतिमा के नीचे सुन रहे हैं. आज यहां आकर मुझे काफी शांति मिली है. उन्होंने कहा कि सरदार पटेल ने 500 रियासतों को एक करने का काम किया. 

और पढ़ें