Live News »

ईस्टर्न इकॉनोमिक फोरम में पीएम मोदी का ऐलान, भारत-रूस के बीच जल्द चलेंगे जहाज

ईस्टर्न इकॉनोमिक फोरम में पीएम मोदी का ऐलान, भारत-रूस के बीच जल्द चलेंगे जहाज

व्‍लादिवोस्‍तोक: पीएम मोदी आज रूस में व्‍लादिवोस्‍तोक में पांचवें पूर्वी आर्थिक मंच के पूर्ण सत्र को संबोधित किया. पीएम मोदी रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर मुख्‍य अतिथि के रूप में पूर्वी आर्थिक मंच में हिस्‍सा ले रहे हैं. इस दौरान पीएम ने कहा कि भारत कदम से कदम मिलाकर रूस के साथ चलना चाहता है. भारत में हम सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के साथ आगे बढ़ रहे हैं, 2024 तक भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर बनाने के लिए आगे बढ़ रहे हैं.

11 गवर्नरों को भारत आने का न्योता:
पीएम मोदी ने इस दौरान रूस के इस पूर्वी हिस्से के सभी 11 गवर्नरों को भारत आने का न्योता दिया है. पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत-रूस के संबंध ऐतिहासिक मुकाम पर हैं. भारत और रूस मिलकर स्पेस की दूरियां पार करेंगे और समंदर की गहराइयों को मापेंगे. उन्होंने कहा कि जल्द ही चेन्नई और व्लादिवोस्तोक के बीच शिप चलेंगे.

पूर्वी आर्थिक मंच में हुए कई सत्र:
दरअसल पूर्वी आर्थिक मंच एशिया प्रशांत क्षेत्र में अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग का विस्‍तार करने और रूस की सुदूर पूर्व अर्थव्‍यवस्‍था विकसित करने संबंधी मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर प्रदान करता है. पूर्वी आर्थिक मंच में कई सत्र हुए. इनमें से युवा शक्ति का उपयोग, लोजिस्टिक-डिजिटल मार्ग, यूरेशिया में मानव पूंजी और रूस-भारत व्‍यापार संवाद प्रमुख हैं. वहीं ईस्टर्न इकॉनोमिक फोरम में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि भारत, चीन, रस, कोरिया, मलेशिया, जापान, मंगोलिया जैसे देशों के साथ हमारा साथ अटूट है. एशिया पैसेफिक रीजन के देशों का आने वाले दशकों में दुनिया में बड़ा प्रभाव होगा.

शिंजो आबे से द्व‍िपक्षीय बातचीत:
पीएम मोदी ने पूर्वी आर्थिक मंच बैठक से अलग आज जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से द्व‍िपक्षीय बातचीत की. उन्‍होंने मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्‍मद के साथ भी वार्ता की. मोदी ने मंगोलिया के राष्‍ट्रपति खाल्‍टमागिन बट्टूलगा से भी बातचीत की. प्रधानमंत्री फॉर ईस्‍टर्न फेडरल यूनिवर्सिटी परिसर में भारतीय व्‍यापार पवेलियन भी जाएंगे. बता दें कि पीएम मोदी रूस की दो दिन की यात्रा पर कल व्‍लादिवोस्‍तोक पहुंचे. उन्‍होंने कल व्‍लादिवोस्‍तोक में भारत-रूस के बीच 20वें वार्षिक शिखर बैठक में पुतिन के साथ व्‍यापक बातचीत की. 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें
और पढ़ें

Stories You May be Interested in