Live News »

VIDEO: पीएम मोदी ने गुलाबी शहर अमरुदों के बाग से किया चुनावी शंखनाद

VIDEO: पीएम मोदी ने गुलाबी शहर अमरुदों के बाग से किया चुनावी शंखनाद

जयपुर (योगेश शर्मा)। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष की ताजपोशी के बाद बिना देर किये राजस्थान की बीजेपी ने आज मरुभूमि में चुनावी शंखनाद कर दिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमरुदों के बाग से भरी हुंकार ने मंसूबे साफ कर दिये कि राज्य में कांग्रेस कहीं पर भी बीजेपी को कमजोर समझने की गलती ना करें। लाभार्थियों से संवाद के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भाषण का अंदाज वही देखने को मिला जैसे वे किसी चुनावी रैली को संबोधित कर रहे हैं। कांग्रेस पर ताबडतोड़ प्रहार करते हुए उन्होंने कहा कि मोदी और वसुंधरा का नाम सुनकर उन्हें बुखार आ जाता है, कांग्रेस तो बेल गाड़ी है। मतलब कांग्रेस के अधिकांश नेता बेल यानि कि जमानत पर है। ऐसे में अमरुदों के बाग में जुटी भीड़ ने बीजेपी के हौंसले बुलंद कर दिए हैं।

राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार के साढ़े चार सालों में पहली बार देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जयपुर के अमरुदों के बाग में विराट जनसभा को संबोधित किया। इसमें तकरीबन 2.50 लाख उन लोगों ने भाग लिया, जिन्होंने विभिन्न सरकारी योजनाओं के अंतर्गत लाभ अर्जित किया है। बड़ी संख्या में प्रदेशभर से आये भाजपाई भी कार्यक्रम में शामिल हुए। चुनावी साल है, लिहाजा राजे सरकार ने लाभार्थी संवाद कार्यक्रम की भव्य रुपरेखा बनाई, जिससे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संदेश राजस्थान के अंचल अंचल तक पहुंचे। कार्यक्रम भले ही सरकारी था, लेकिन इससे निकलने वाला संदेश सियासी कहा जायेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कांग्रेस पर प्रहारों ने जता दिया कि जयपुर की धरा से चुनावी शंखनाद कर दिया गया है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी कांग्रेस पर प्रहार किये।

अमरुदों के बाग में प्रदेश के प्रत्येक कोने से लोग आये थे। बेहद कुशलता के साथ बीजेपी ने इस कार्यक्रम की रचना की और लाभार्थी संवाद कार्यक्रम को बीजेपी के रंग में रंग दिया। नेताओं के भाषणों से यहीं लगा कि वे जयपुर से सियासी संदेश देने आये हैं। पीएम मोदी के साथ मंच साझा कर रहे बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार के कामकाज की सराहना के साथ ही यहां की कांग्रेस को भी आड़े हाथ लिया और कह दिया कि मेरे और वसुंधरा के नाम से विरोधियों को बुखार आ जाता है। मरुधरा की राजधानी से नरेन्द्र मोदी का शंखनाद संपूर्ण राजस्थान में चुनावी संदेश देने जैसा है। साफ संदेश है कि इतिहास को बदलो और मिथक को तोड़ो।

नरेन्द्र मोदी का जयपुर दौरा और राजनीति :
— मोदी ने अमरुदों के बाग से बजाया चुनावी बिगुल
— कांग्रेस पर किये ताबड़तोड़ प्रहार
— वसुंधरा राजे सरकार की पीठ थपथपाई
— मंच पर मदन लाल सैनी का बढ़ाया हौंसला
— मोदी का सियासी संदेश सुदूर तक जायेगा
— बीजेपी कैड़र को मिलेगी मजबूती
— एंटीइंकमबेंसी से निजात पाने की होगी सत्ता संगठन की तैयारी
— राज्य की बीजेपी जुट जायेगी चुनावी तैयारी में

सियासी संदेश :
— मोदी दौरे का प्रदेश भर में असर होगा
— लेकिन विशेष असर होगा जयपुर संभाग पर
— जयपुर संभाग में अभी बीजेपी का दबदबा है
— यहां बीते विधानसभा और लोकसभा चुनावों में बीजेपी को सर्वाधिक सीटें मिली
— जयपुर जिले की 19विधानसभा सीटों पर अभी है बीजेपी का कब्जा
— जयपुर शहर और देहात दोनों से है बीजेपी के सांसद
— जयपुर, सीकर, झुंझनूं, दौसा में फिर कमल खिलाने की व्यूहरचना बनेगी
— मोदी दौरे से मजबूत सियासी दुर्गो को बचाने में मिलेगी मदद
— बीजेपी संगठन में मदन लाल सैनी को मिलेगी मजबूती
— अब कार्यकर्ता मुस्तैदी से नीचे तक पहुंचायेगा मोदी और राजे सरकार का संदेश
— पीएम मोदी के दौरा से ना केवल जयपुर जिला बल्कि आसपास के जिलों टोंक, अजमेर, नागौर, अलवर, सवाईमाधोपुर में भी सियासी संदेश जायेगा
— भाजपा के अधिकांश कार्यकर्ता इन्हीं जिलों से आये थे
— लाभार्थी कार्यक्रम से सुदूर बांसवाड़ा-डूंगरपुर तक जायेगा सियासी संदेश
— बीजेपी की कोशिश रहेगी लाभार्थी का वोट अगले चुनावों में बीजेपी को पड़े

और पढ़ें

Most Related Stories

Rajasthan Corona Updates: राजस्थान में कुल 7300 कोरोना संक्रमित, पिछले 24 घंटे में 4 मरीजों की मौत, 272 नए केस आये सामने

Rajasthan Corona Updates: राजस्थान में कुल 7300 कोरोना संक्रमित, पिछले 24 घंटे में 4 मरीजों की मौत, 272 नए केस आये सामने

जयपुर: राजस्थान में लगातार कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे है. पिछले 24 घंटे में 4 मरीजों की मौत हो गई. जबकि 272 नए पॉजिटिव केस सामने आये है. सर्वाधिक 50 पॉजिटिव केस अकेले पाली जिले में सामने आये है. इसके अलावा अलवर में 5,बाड़मेर में 5,भीलवाड़ा में एक, चूरू में 17,दौसा में एक,डूंगरपुर में एक,जयपुर में 13, जालोर में 5,झुंझुनूं में 3,जोधपुर में 47,कोटा में 7, नागौर में 48,राजसमंद में 3,सवाई माधोपुर में एक, सीकर में 44,सिरोही में 9 और उदयपुर में 12 पॉजिटिव केस मिले है. राजस्थान में अब तक 167 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हो चुकी है. राजस्थान में कुल मरीजों का ग्राफ बढकर 7300 पहुंच गया है. हालांकि इनमें से 4056 मरीज पॉजिटिव से नेगेटिव हो चुके है. राजस्थान में फिलहाल 3077 कोरोना के एक्टिव केस है. इनमें से 1844 प्रवासी राजस्थानी शामिल है.

चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा बोले, प्रतिदिन हो रही हैं 16000 से ज्यादा जांचें, मई माह के अंत तक पा लेंगे 25000 का लक्ष्य

अब तक 167 लोगों की मौत:
राजस्थान में कोरोना से अब तक 167 लोगों की मौत हुई है. इनमें जयपुर में सबसे ज्यादा 83 (जिसमें चार यूपी से) की मौत हुई. इसके अलावा, जोधपुर में 17, कोटा में 16, पाली और नागौर में 6, भरतपुर में 5, अजमेर में 6, चित्तौड़गढ़ और सीकर में 4-4, बीकानेर में 3, जालौर, करौली, अलवर और भीलवाड़ा 2-2, उदयपुर, बांसवाड़ा, चूरू, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर और टोंक में 1-1 की मौत हो चुकी है. वहीं दूसरे राज्य से आए एक व्यक्ति की भी मौत हुई है.

रविवार को 286 नए रोगी मिले:
वहीं इससे पहले प्रदेश में रविवार को 286 नए रोगी मिले, जबकि जयपुर, पाली और चित्तौड़गढ़ में एक-एक मौत भी हुई. जयपुर के शहरी इलाकों के अलावा 13 गांवों में एकसाथ संक्रमण फैला. यहां सेंट्रल जेल और जिला जेल में क्रमश: 10 व 13 सहित 78 नए पॉजिटिव मिले. जोधपुर में मिले 35 नए रोगियों में रविवार को ही जन्मी बच्ची भी शामिल है. इसके अलावा राजसमंद में 24, उदयपुर में 21, अजमेर में 22, अलवर में 1, बाड़मेर में 6, भरतपुर में 6, भीलवाड़ा में 6, बीकानेर में 3, दौसा में 2, धौलपुर में 3, डूंगरपुर में 4, जैसलमेर में 4, झुंझुनूं में 3, कोटा में 6, नागौर में 47, पाली में 7, सीकर में 3, सिरोही में 3 नए रोगी मिले. इनके अलावा दो रोगी बाहरी राज्यों के हैं. 

28 मई को कांग्रेस का महा अभियान, कामगारों को सीधे जेब में 10 हजार रुपए देने की मांग, कांग्रेस चलायेगी ऑनलाइन अभियान

राजस्थान रोडवेज की मोक्ष कलश स्पेशल बस सेवा शुरू, सिंधी कैंप बस स्टैंड से मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने किया रवाना

 राजस्थान रोडवेज की मोक्ष कलश स्पेशल बस सेवा शुरू, सिंधी कैंप बस स्टैंड से मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने किया रवाना

जयपुर: परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने सोमवार को जयपुर के सिंधी कैंप बस स्टैंड से अपने परिजनों की अस्थियों को विसर्जन को लेकर हरिद्वार जाने की "मोक्ष कलश स्पेशल" बस सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. अस्थियों के विसर्जन के लिए पूरे राजस्थान में  सरकार द्वारा फ्री बस सेवा का शुभारंभ किया गया है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बड़ी पहल:
खाचरियावास ने कहा कि राजस्थान के 46 रोडवेज डिपो से हरिद्वार के लिए अस्थि विसर्जन को जाने वाले यात्रियों को फ्री में राज्य सरकार द्वारा यह सुविधा दी गई है. मंत्री खाचरियावास ने कहा कि जयपुर सहित पूरे राजस्थान में भारी तादाद में सभी श्मशान में अस्थियां इकट्ठी हो गई थी, लोग हरिद्वार जाने के लिए परेशान हो रहे थे, ऐसे में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ी पहल करते हुए हरिद्वार के लिए अस्थियां विसर्जन के लिए जाने वाले व्यक्तियों को फ्री बस सेवा सौगात देकर बड़ा धार्मिक कार्य किया है.

चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा बोले, प्रतिदिन हो रही हैं 16000 से ज्यादा जांचें, मई माह के अंत तक पा लेंगे 25000 का लक्ष्य

रोडवेज बसें फ्री में लेकर जाएगी हरिद्वार:
हरिद्वार में गंगा मैया में अस्थियां विसर्जन के बाद ही व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है ऐसे में देश में राजस्थान पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां श्रमिक बसें चला कर पूरे देश में मजदूरों को उनके घरों तक फ्री में पहुंचाया गया और अब हरिद्वार में जो भी परिवारजन अस्थियां लेकर जाएगा पूरे राजस्थान से रोडवेज बसें उन्हें फ्री में हरिद्वार लेकर जाएंगी. 

28 मई को कांग्रेस का महा अभियान, कामगारों को सीधे जेब में 10 हजार रुपए देने की मांग, कांग्रेस चलायेगी ऑनलाइन अभियान

JEE Main 2020: ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया समाप्त, 9 लाख से अधिक का हुआ पंजीकरण

JEE Main 2020:  ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया समाप्त, 9 लाख से अधिक का हुआ पंजीकरण

जयपुर: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित होने वाले ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई मेन 2020) की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो गई. जेईई मेन परीक्षा अब 18 से 23 जुलाई तक होगी. परीक्षा पहले 5 से 11 अप्रेल तक होनी थी. 

परीक्षाओं की नई तिथि घोषित:
कोरोना संक्रमण की वजह से चल रहे लॉकडाउन की वजह से इस परीक्षा को स्थगित करना पड़ा था. इसके बाद इन परीक्षाओं की नई तिथि घोषित की गई. आवेदन की अंतिम तिथि समाप्त होने के बाद सोमवार से 31 मई तक आवेदन फार्म में करेक्शन कर सकते हैं. जेईई मेन के लिए करीब 9 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है. 

चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा बोले, प्रतिदिन हो रही हैं 16000 से ज्यादा जांचें, मई माह के अंत तक पा लेंगे 25000 का लक्ष्य

दो पारियों में होगी परीक्षा:
परीक्षा दो पारियों में होगी. जिसमे पहली पारी सुबह 9 से दोपहर 12 बजे और दूसरी पारी दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक होगी. एनटीए के डायरेक्टर जनरल ने नोटिफिकेशन में बताया कि परीक्षा की तिथि से 15 दिन पहले एडमिट कार्ड, रोल नंबर और सेंटर के बारे में जानकारी एनटीए की बेवसाईट पर दे दी जाएगी और उन्होंने कहा कि अभ्यर्थी एनटीए की वेबसाईट से ही सारी जानकारी लें. 

28 मई को कांग्रेस का महा अभियान, कामगारों को सीधे जेब में 10 हजार रुपए देने की मांग, कांग्रेस चलायेगी ऑनलाइन अभियान

28 मई को कांग्रेस का महा अभियान, कामगारों को सीधे जेब में 10 हजार रुपए देने की मांग, कांग्रेस चलायेगी ऑनलाइन अभियान

जयपुर: कोरोना महामारी से त्रस्त प्रवासी श्रमिकों ,कामगारों ,लघु व्यापारियों ,असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों समेत वो लोग जो इन्कम टैक्स के दायरे में नहीं आते उनके लिए कांग्रेस बड़ा अभियान चलाने जा रही है. 28 मई को कांग्रेस के व्यापक ऑनलाइन अभियान के जरिये केन्द्र सरकार से मांग की जाएगी कि इनकी जेब में सीधे 10हजार रुपये डाले जाये. राजस्थान की कांग्रेस भी इस महा अभियान से जुडेगी. 

सभी प्रदेश कांग्रेस इकाइयों को लिखा पत्र:
बीते कुछ दिनों से कांग्रेस एक्शन में है खासतौर पर प्रवासी श्रमिकों के मसले पर.  ताबडतोड केन्द्र सरकार के खिलाफ हल्ला बोला जा रहा ,नीतियों को कोसा जा रहा. अब केन्द्र सरकार से उसी मांग को दोहराया जाएगा जो कुछ दिनों पहले राहुल गांधी से की गई थी ,चलाया जाएगा देशव्यापी ऑनलाइन अभियान ,इसके लिये कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी के निर्देश पर AICC महासचिव के सी वेणुगोपाल ने सभी प्रदेश कांग्रेस इकाइयों को पत्र लिखा है.

शराब दुकान की लोकेशन में घालमेल! आबकारी विभाग में मिलीभगत से खेल, नियमों के खिलाफ दुकानों की लोकेशन मंजूर

कांग्रेस का मूवमेंट

-28 मई को कांग्रेस बड़ा ऑनलाइन अभियान चलायेगी
-केन्द्र सरकार से की जाएगी मांग
-प्रवासी श्रमिक,कामगार,छोटे व्यापारी
-असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों को मिले पैसा
-उनकी जेब में सीधे 10हजार रुपये दिये जाये
-28 मई को 11से 2 बजे के बीच चलेगा अभियान
-सभी प्रदेश कांग्रेस कमेटियों को AICC के निर्देश
-सोनिया गांधी ने कांग्रेस नेताओं से किया आह्वान
-जो इन्कम टैक्स दायरे में नहीं आते है उनके लिये अभियान
-10हजार रुपये कैश या बैंक खाते के जरिये प्रत्येक श्रमिक को मिले
-सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर व्यापक अभियान चलेगा
-अभियान में कांग्रेस के जनप्रतिनिधि होंगे शामिल

चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा बोले, प्रतिदिन हो रही हैं 16000 से ज्यादा जांचें, मई माह के अंत तक पा लेंगे 25000 का लक्ष्य

कांग्रेस का अभियान बेहद अहम:
कांग्रेस का अभियान बेहद अहम है. ऑनलाइन अभियान का मकसद उन लोगों तक सरकार के जरिये पैसा पहुंचाना है जिनके सामने अब रोजगार का संकट खड़ा हो गया है. केन्द्र सरकार से पुरजोर मांग की जाएगी ,लॉकडाउन के कारण कांग्रेस सड़क पर नहीं आ सकती इसलिये ऑनलाइन अभियान के जरिये कांग्रेसियों से आह्वान किया जाएगा कि वे केन्द्र सरकार से राहत देने की मांग करे. 

...फर्स्ट इंडिया के लिये योगेश शर्मा की रिपोर्ट

चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा बोले, प्रतिदिन हो रही हैं 16000 से ज्यादा जांचें, मई माह के अंत तक पा लेंगे 25000 का लक्ष्य

जयपुर: राजस्थान में कोरोना की जांचों को लेकर राज्य सरकार अति गंभीर है.प्रदेश में 16250 जांचें प्रतिदिन की जा रही हैं, जिसे 25000 प्रतिदिन करने का लक्ष्य है. चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा का दावा है कि राजस्थान इस माह के अंत तक विभाग 25000 जांचें प्रतिदिन करने की क्षमता विकसित कर लेगा.साथ ही बताया कि राजस्थान देश के उन चुनींदा राज्यों में शामिल है जहां अब तक 3.27 लाख से ज्यादा लोगों की जांच की गई है.कोरोना की जांच को लेकर राज्य सरकार की गंभीरता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 2 मार्च को पहला केस जब आया था तब राजस्थान में एक भी जांच की फैसिलिटी नहीं थी. 

प्रतिदिन हो रही हैं 16000 से ज्यादा जांचें:
अभी से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सक्रियता कहे या चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा का प्रयास, जिसके चलते फिलहाल राजस्थान में 16000 से अधिक जांच रोजाना हो रही है.चिकित्सा मंत्री ने बताया कि प्रदेश में कोरोना मरीजों का रिकवरी रेशो भी अन्य राज्यों की तुलना में काफी बेहतर है. राज्य में रिकवरी रेशो 60 प्रतिशत तक रहा है. उन्होंने बताया कि सोमवार दोपहर 2 बजे तक की रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में 7173 लोग कोरोना पाॅजिटिव पाए गए, इनमें से 3860 लोग पाॅजिटिव से नेगेटिव हो चुके हैं और 3424 लोग तो अस्पतालों से डिस्चार्ज भी किए जा चुके हैं. वर्तमान में कोरोना के 3150 एक्टिव केसेज हैं.

राज्य में हालात पूरी तरह नियंत्रण में:
चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए स्लोगन ‘राजस्थान सतर्क है‘ पर सरकार संवेदनशील तरीके से काम कर रही है. राज्य में हालात पूरी तरह नियंत्रण में हैं. प्रदेश सरकार द्वारा ज्यादा सैंपलिंग, क्वारेंटाइन, आइसोलशन, तुरंत उपचार जैसी सुविधाओं के कारण ही संक्रमण पर काबू पाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के बाहर से आने वाला हर व्यक्ति के लिए 14 दिनों के होम या इंस्टीट्यूशनल क्वारेंटाइन अनिवार्य किया हुआ है, ताकि बाहरी व्यक्ति से संक्रमण ना फैल सके. उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति बिजनेस के सिलसिले में या छोटे-मोटे काम के लिए राज्य में आ रहे हैं वे भी आरटी-पीसीआर टेस्ट कराकर आएं या फिर यहां टेस्ट के नेगेटिव आने के बाद ही लोगों के बीच में जाएं.

जयपुर एयरपोर्ट से शुरू हुआ फ्लाइट संचालन, पहले दिन रद्द हुई ज्यादा फ्लाइट, संचालन हुआ कम, 20 में से 13 फ्लाइट्स रद्द

-प्रवासियों के 14 दिन के क्वॉरेंटाइन के प्रति सरकार गंभीर
-चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने दी जानकारी
-डॉ शर्मा ने कहा, प्रवासी चाहे एयरपोर्ट से आए या सड़क मार्ग से
-सभी को 14 दिन के क्वॉरेंटाइन के नियम की पालना करनी होगी 
-जो लोग अल्प अवधि के लिए बिजनेस या अन्य काम से आ रहे हैं राजस्थान
-वे या तो अपना आरटीपीसीआर टेस्ट करवाकर आए
-या फिर प्रदेश में आने के बाद क्वॉरेंटाइन में रहते हुए कराएं टेस्ट
-यदि टेस्ट की रिपोर्ट आती है नेगेटिव तो ऐसे लोगों को दी गई है आवश्यक कार्य पूरा करने की छूट

प्रवासी राजस्थानी और कामगारों को होम क्वारंटाइन:
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए बाहर से आए करीब 7.25 लाख प्रवासी राजस्थानी और कामगारों को होम क्वारंटाइन में रखा जा रहा है. ग्राम स्तर पर बनी कमेटियों के सदस्य उन पर निगरानी रखते हैं. यही नहीं 10 हजार से ज्यादा संस्थागत क्वारंटाइन सेंटर्स में उन लोगों को रखा जा रहा है जिनके घरों में अलग रहने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है या फिर वे खांसी-जुकाम-बुखार से पीड़ित हैं. ऐसे करीब 35 हजार से ज्यादा लोग हैं. उनके बेहतर खान-पान व अन्य व्यवस्था सरकार अपने खर्चे पर कर रही है.

-प्रदेश में मृत्युदर भी राष्ट्रीय दर के मुकाबले काफी कम 
-चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने रखे आंकड़े
-प्रदेश में महज 2.36 प्रतिशत है.
-उन्होंने बताया कि राज्य में मरीजों की संख्या लगभग 16 दिनों में दोगुनी हो रही है
-जबकि देश में डबलिंग कम दिनों में हो रही है. 

राजस्थान जल्द ही होगा कोरोना से मुक्त:
फाइनल चिकित्सा मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने कोरोना की रोकथाम और बचाव के लिए हर पहलू पर बेहतरीन काम किया है. प्रदेश में जोधपुर व जयपुर में प्लाज्मा थैरेपी से गंभीर मरीजों का इलाज किया जा रहा है. कोविड के अलावा अन्य बीमारियों के लिए टेलीमेडिसन की सुविधाएं दी जा रही हैं. कफ्र्यूग्रस्त या लाॅकडाउन प्रभावित क्षेत्रों में आम बीमारियों से लोगों को राहत देन के लिए 550 मेडिकल मोबाइन ओपीडी वैन की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं. प्रवासियों राजस्थानियों के सैंपल कलेक्शन में भी वैनों का इस्तेमाल किया जा रहा है. ऐसे में उम्मीद है कि राजस्थान जल्द ही कोरोना से मुक्त होगा.

शराब दुकान की लोकेशन में घालमेल! आबकारी विभाग में मिलीभगत से खेल, नियमों के खिलाफ दुकानों की लोकेशन मंजूर

शराब दुकान की लोकेशन में घालमेल! आबकारी विभाग में मिलीभगत से खेल, नियमों के खिलाफ दुकानों की लोकेशन मंजूर

जयपुर: आबकारी विभाग में मिलिभगत कर शराब दुकान की लोकेशन स्वीकृत कर नियमों की धज्जियां उड़ाने का एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें जिला आबकारी अधिकारी ने अतिरिक्त आयुक्त और आबकारी आयुक्त तक को अंधेरे में रखा. आगरा रोड पर नियम विरुद्ध अस्पताल और स्कूल से 200 मीटर से कम दूरी पर अंग्रेजी और देशी दोनों शराब की दुकान स्वीकृत कर दी. दोनों दुकानों की मंजूरी और संचालन में घालमेल खुद आबकारी विभाग के नियम धराशाही हो गए हैं. राजस्थान आबकारी अधिनियम 1956 के नियम 75 (2) में प्रावधान किया गया है कि देशी अंग्रेजी शराब की खुदरा दुकान किसी भी कॉलेज स्तर के शैक्षणिक संस्थान, उच्च माध्यमिक विद्यालय, किसी भी स्तर के बालिका विद्यालय, अस्पताल, धामिर्क स्थल, श्रमिक और हरिजन बस्ती के 200 मीटर की परिधि में  स्वीकृत नहीं किया जाएगा.

वार्ड 100 की देशी शराब की दुकान भी पास में स्वीकृत:
आबकारी जयपुर शहर में कुछ और ही खेल चल हे हैं. जिला आबकारी अधिकारी जयपुर शहर, सहायक आबकारी अधिकारी और आबकारी वृत्त निरीक्षक पूर्व ने इस नियम के विरुद्ध जाकर जोन 16 में आगरा रोड तिलक असपताल से 90  मीटर से भी कम दूरी पर लाइसेंसी शंकरलाल गुर्जर की अंग्रेजी शराब की दुकान स्वीकृत कर दी. यही नहीं वार्ड नंबर 100 की देशी शराब की दुकान भी इसी दुकान के समीप स्वीकृत कर दी. दोनों दुकानें यहां पर नियमविरुद्ध संचालित की जा रही हैं. इन दोनों शराब दुकानों के पास में ही पालडी मीणा, बावड़ी का राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय भी है. ये दोनों दुकानें अस्पताल और स्कूल के 200 मीटर की परिधि में हैं.

अब गाजियाबाद ने भी सील की दिल्ली बॉर्डर, सिर्फ इमरजेंसी सेवा और पास वालों को एंट्री

पूरे प्रकरण में चौंकाने वाले तथ्य आये सामने:
इस पूरे प्रकरण में चौंकाने वाले तथ्य यह भी सामने आए हैं कि वित्त वर्ष 2019-20 में भी ये दोनों दुकानें यहां संचालित हो रही थी. उस समय हरफूल सिंह जयपुर शहर के जिला आबकारी अधिकारी थे और कर्णिका मेहता वृत्त निरीक्षक थीं. इसका मतलब साफ है कि बीते वित्त वर्ष में भी नियम 75 (2) का उल्लंघन किया गया था. इसी तरह एक अन्य प्रकरण में गलत व्यापारिक प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के लिए जोन 7 में अशोक मार्ग अहिंसा सर्किल के पास जो दुकान पिछले पांच वर्ष से संचालित हो रही है ठीक उसके बराबर में दूसरी दुकान को स्वीकृत कर दिया गया.

राज्य सरकार के आदेशों की खुली अवहेलना:
यही नहीं जो दूसरी दुकान मनोज कुमार जांगीड की स्वीकृत की गई है इस दुकान की वास्तविक लोकेशन और लाइसेंसी द्वारा अपलोड की गई लोकेशन में अंतर है. जिला आबकारी अधिकारी जयपुर शहर द्वारा स्वीकृत दुकान की लंबाई 11 फीट और चौड़ाई 18 फीट अंकित है जबकि वास्तविकता में यह दुकान इस साइज से काफी छोटी है. डीईओ जयपुर शहर ने अपने 8 मई के पत्र क्रमांक 407 में लोकेशन के सत्यापन करने के निर्देश समस्त आबकारी निरीक्षकों को दिए हैं. जबकि उनके खुदके ये निर्देश इस दुकान के संबंध में नहीं मताने गए. कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि दोनों ही मामलों जिस तरह से लोकेशन पास की गई है वो राज्य सरकार के आदेशों की खुली अवहेलना है. इस कारगुजारी में लेनदेन कर लोकेशन पास करने की बात सामने आ रही है. अब देखना यह है कि लोकेशनों के मामले में आबकारी आयुक्त तक को अंधेरे में रखने पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई कब होगी.

राजसमंद ACB की बड़ी कार्रवाई, सेंट्रल GST विभाग का अधीक्षक ट्रैप, 15 हजार की रिश्वत लेते किया ट्रैप 

जयपुर एयरपोर्ट से शुरू हुआ फ्लाइट संचालन, पहले दिन रद्द हुई ज्यादा फ्लाइट, संचालन हुआ कम, 20 में से 13 फ्लाइट्स रद्द

जयपुर: देश में सोमवार से घरेलू फ्लाइट्स का संचालन शुरू हो गया है. जयपुर एयरपोर्ट से भी घरेलू फ्लाइट्स का आवागमन शुरू हुआ. हालांकि पहला दिन एयरलाइंस और यात्रियों के लिहाज से अच्छा नहीं रहा. जयपुर एयरपोर्ट से सोमवार को एक दर्जन से ज्यादा फ्लाइट रद्द रही, हालांकि उम्मीद जताई जा रही है कि आगामी दिनों में फ्लाइट संचालन बेहतर हो सकेगा. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 5 दिन पूर्व जब फ्लाइट संचालन 25 मई से शुरू करने की बात कही थी, तो उम्मीद जताई जा रही थी कि फ्लाइट्स का आवागमन अच्छे से रफ्तार पकड़ेगा. लेकिन पहले दिन हवाई यात्रियों को निराशा झेलनी पड़ी. जयपुर एयरपोर्ट प्रशासन को 20 फ्लाइट संचालित करनी थी, जिनमें से 13 फ्लाइट रद्द रही.

सबसे ज्यादा 6 फ्लाइट स्पाइसजेट की हुई रद्द:
यात्रीभार कम रहने से एयरलाइंस के लिए भी फ्लाइट संचालित करना मुश्किल था. सोमवार  सुबह पहली फ्लाइट सुबह 5:45 बजे स्पाइसजेट द्वारा संचालित की जानी थी. यह फ्लाइट जयपुर से सूरत के लिए रवाना होनी थी. लेकिन एयरलाइन ने संचालन कारणों के चलते फ्लाइट को रद्द कर दिया. स्पाइस जेट ने सुबह 7:20 पर जालंधर जाने वाली दूसरी फ्लाइट को भी रद्द कर दिया. इसके बाद सुबह 8:45 बजे पहली फ्लाइट बेंगलुरु से एयर एशिया एयरलाइन की जयपुर पहुंची. इस फ्लाइट से 145 यात्री जयपुर पहुंचे. वापसी में सुबह 9:15 बजे यही फ्लाइट बेंगलुरु के लिए रवाना हुई.

सीकर में कोरोना विस्फोट, 30 नए केस आये सामने, जिला प्रशासन ने लोगों से की अपील, जरूरी हो तब ही घरों से निकले बाहर

जयपुर से फ्लाइट में मात्र 23 यात्री हुए रवाना:
जयपुर से इस फ्लाइट में मात्र 23 यात्री रवाना हुए. इसके बाद दूसरी फ्लाइट एयर इंडिया की दिल्ली से जयपुर आई. इस फ्लाइट में मात्र 2 यात्री जयपुर आए. जबकि इस विमान की क्षमता 72 यात्रियों की है. वापसी में जयपुर से दिल्ली के लिए कुल 12 यात्री रवाना हुए. यानी फ्लाइट्स में बहुत ज्यादा यात्री भार नहीं रहा और इसी वजह से बड़ी संख्या में फ्लाइट्स रद्द की गई. फ्लाइट रद्दीकरण के पीछे महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा विरोध को भी कारण माना गया.

ये फ्लाइट रहीं रद्द
- स्पाइसजेट की सुबह 5:45 बजे सूरत जाने वाली फ्लाइट SG-2763 हुई रद्द
- स्पाइसजेट की सुबह 7:20 बजे जालंधर जाने वाली फ्लाइट SG-2750 हुई रद्द
- इंडिगो की सुबह 6:40 बजे मुंबई जाने वाली फ्लाइट 6E-218 नहीं हुई संचालित
- इंडिगो की सुबह 5:50 बजे बेंगलुरु जाने वाली फ्लाइट 6E-839 नहीं हुई संचालित
- एयर इंडिया की सुबह 7:35 बजे आगरा जाने वाली फ्लाइट 9I-687 हुई रद्द
- इंडिगो की शाम 4:45 बजे कोलकाता जाने वाली फ्लाइट 6E-6156 हुई रद्द
- इंडिगो की दोपहर 12:30 बजे दिल्ली जाने वाली फ्लाइट 6E-203 हुई रद्द
- इंडिगो की शाम 8:05 बजे हैदराबाद जाने वाली फ्लाइट 6E-471 हुई रद्द
- स्पाइसजेट की सुबह 8 बजे मुंबई जाने वाली फ्लाइट SG-279 हुई रद्द
- स्पाइसजेट की सुबह 9:45 बजे उदयपुर जाने वाली फ्लाइट SG-6632 हुई रद्द
- स्पाइसजेट की दोपहर 2:15 बजे गुवाहाटी जाने वाली फ्लाइट SG-448 हुई रद्द
- स्पाइसजेट की दोपहर 3:30 बजे पुणे जाने वाली फ्लाइट SG-6636 हुई रद्द
- एयर एशिया की शाम 5:15 बजे पुणे जाने वाली फ्लाइट I5-1427 हुई रद्द

राजसमंद ACB की बड़ी कार्रवाई, सेंट्रल GST विभाग का अधीक्षक ट्रैप, 15 हजार की रिश्वत लेते किया ट्रैप 

यात्रियों के लिए नया अनुभव साबित:
2 महीने के लॉक डाउन के बाद जब सोमवार को फ्लाइट संचालन फिर से शुरू हुआ तो यात्रियों के लिए नया अनुभव साबित हुआ. फ्लाइट में बोर्डिंग के लिए जाने वाले यात्रियों को डिपार्चर एरिया में कई नए नियमों को फॉलो करना पड़ा. यात्रियों की मेडिकल स्क्रीनिंग और सुरक्षा जांच के दौरान टचलेस सिस्टम को अपनाया गया. वहीं अराइवल के दौरान भी प्रत्येक यात्री से डिक्लेरेशन फॉर्म भरवाया गया. इसके आधार पर यात्रियों को 14 दिन होम क्वॉरेंटाइन में रहने के निर्देश दिए गए. कुल मिलाकर पहला दिन हवाई यात्रा के लिहाज से बहुत अच्छा साबित नहीं हुआ. लेकिन उम्मीद की जा रही है कि आगामी दिनों में ना केवल यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी होगी, साथ ही फ्लाइट्स का संचालन भी गति पकड़ेगा.
...फर्स्ट इंडिया के लिए काशीराम चौधरी की रिपोर्ट

राजसमंद ACB की बड़ी कार्रवाई, सेंट्रल GST विभाग का अधीक्षक ट्रैप, 15 हजार की रिश्वत लेते किया ट्रैप 

राजसमंद: एसीबी ने रिश्वत लेते सेंट्रल GST विभाग के अधीक्षक को ट्रैप किया है. मामला राजस्थान के राजसमंद जिले का है. जहां पर सेंट्रल GST विभाग के अधीक्षक को रिश्वत लेते  ट्रैप किया गया है. राजसमंद ACB ने बड़ी कार्रवाई करते हुए सेंट्रल GST विभाग के अधीक्षक श्यामसुंदर जैन को 15 हजार की रिश्वत लेते ट्रैप किया है.

अब गाजियाबाद ने भी सील की दिल्ली बॉर्डर, सिर्फ इमरजेंसी सेवा और पास वालों को एंट्री

ACB ASP राजेश चौधरी के नेतृत्व में हुई कार्रवाई:
श्यामसुंदर जैन ने ट्रक छोड़ने और कागजात लौटाने की एवज में रिश्वत मांगी थी. जिस पर कार्रवाई करते हुए ​एसीबी ने श्यामसुंदर जैन को रंगे हाथों पकडा है. ACB ASP राजेश चौधरी के नेतृत्व में कार्रवाई हुई है.ACB DG आलोक त्रिपाठी के निर्देश पर यह कार्रवाई की गई है.

सीकर में कोरोना विस्फोट, 30 नए केस आये सामने, जिला प्रशासन ने लोगों से की अपील, जरूरी हो तब ही घरों से निकले बाहर

Open Covid-19