close ads


पीएम मोदी ने प्रयागराज में बांटे उपकरण, कहा-नए भारत के निर्माण में हर दिव्यांग युवा-बच्चे की भागीदारी जरूरी

पीएम मोदी ने प्रयागराज में बांटे उपकरण, कहा-नए भारत के निर्माण में हर दिव्यांग युवा-बच्चे की भागीदारी जरूरी

प्रयागराज: पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को उत्तर प्रदेश के दो जिलों के दौरे पर हैं. सबसे पहले उन्होंने प्रयागराज में होने वाले दिव्यांग महाकुंभ में प्रधानमंत्री एक साथ 26,791 दिव्यांगों और बुजुर्गों को उपकरण बांटे. पीएम मोदी ने यूपी के प्रयागराज में सामाजिक अधिकारिता शिविर में सम्बोधित करते हुए कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा हो या फिर बीमा योजनाएं, उनका भी लाभ गरीबों को, दिव्यांगजनों को अलग से हो रहा है. गरीब से गरीब देशवासी भी बीमा की सुविधा से जुड़े इसके लिए 2-2 लाख रुपए के बीमा की दो योजनाएं चल रही हैं.

कुम्भ के दौरान आया था इस पवित्र धरती पर:
पीएम मोदी ने कहा कि तीर्थराज, प्रयागराज में आकर हमेशा ही एक अलग पवित्रता और ऊर्जा का एहसास होता है. गत वर्ष फरवरी में मैं कुम्भ के दौरान इस पवित्र धरती पर आया था. तब संगम में स्नान करके और उसके साथ-साथ मुझे एक और सौभाग्य मिला था. पूरी दुनिया में प्रयागराज की एक नई पहचान बनी.

कोरोना वायरस की वजह से शेयर बाजार को लगा झटका, निवेशकों को हुआ भारी नुकसान

कुम्भ में एक नई परंपरा नजर आई और उसे सफल करने वाले उन सफाई कर्मचारियों के चरण धोने का और मुझे इस महान सिद्धि को पाने वाले उन सफाई कर्मचारियों को नमन करने का मौका मिला था. उन्होंने कहा कि ये हमारी ही सरकार है जिसने पहली बार दिव्यांगजनों के अधिकारों को स्पष्ट करने वाला कानून लागू किया. इस कानून का एक बहुत बड़ा लाभ ये हुआ है कि पहले दिव्यांगों की जो 7 अलग-अलग तरह की कैटेगरी होती थी, उसे बढ़ाकर 21 कर दिया गया.

दिव्यांग बच्चे की उचित भागीदारी आवश्यक:
उन्होंने कहा कि नए भारत के निर्माण में हर दिव्यांग युवा, दिव्यांग बच्चे की उचित भागीदारी आवश्यक है. चाहे वो उद्योग हों, सेवा का क्षेत्र हो या फिर खेल का मैदान, दिव्यांगों के कौशल को निरंतर प्रोत्साहित किया जा रहा है. सीनियर सिटिजन्स के जीवन से इस परेशानी को कम करने के लिए हम लगातार काम कर रहे हैं. गरीब वरिष्ठ नागरिकों को भी जरूरी उपकरण मिलें, इसके लिए हमारी सरकार ने तीन साल पहले ‘राष्ट्रीय वयोश्री योजना’ शुरू की थी. बीते कुछ समय में सरकार ने जो फैसले लिए हैं, जो अन्य योजनाएं शुरू की हैं, उनसे भी उन्हें लाभ हो रहा है. गत 5 साढ़े 5 वर्षों में वरिष्ठ जनों का इलाज का खर्च पहले की अपेक्षा, बहुत कम हुआ है.  

ख्वाजा गरीब नवाज के सालाना उर्स में शिरकत के लिए पहुंचा 211 पाक जायरीन जत्था

अक्षय वट श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खुल पाया:
इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  जी के मार्गदर्शन में विगत साल इसी समय प्रयागराज कुंभ ने अपनी भव्यता एवं दिव्यता का एक नया परचम दुनिया के सामने लहराया था. सैकड़ों वर्षों के बाद प्रयागराज की पहचान अक्षय वट श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खुल पाया. यही नहीं सरस्वती कूप तक भी जाने के लिए श्रद्धालुओं को मार्ग मिल पाया. उन्होंने कहा कि वास्तव में हर एक श्रद्धालु को दशकों के बाद गंगा की निर्मल धारा देखने का संयोग प्राप्त हो पाया है, यह आदरणीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में ही हो पाया है. 

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का शिलान्यास:
आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को उत्तर प्रदेश के दो जिलों के दौरे पर हैं. सबसे पहले उन्होंने प्रयागराज में होने वाले दिव्यांग महाकुंभ में दिव्यांगों और बुजुर्गों को उपकरण बांटे। इसके बाद पीएम मोदी चित्रकूट जाएंगे, जहां 297 किमी लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का शिलान्यास करेंगे. चित्रकूट से ही पूरे देश में 10,000 किसान उत्पादक संगठन भी शुरू करेंगे. लोकसभा चुनाव के बाद दोनों जिलों में मोदी का यह पहला दौरा है.

और पढ़ें