तोक्यो प्रधानमंत्री मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के अपने समकक्ष अल्बनीज के साथ सार्थक चर्चा की

प्रधानमंत्री मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के अपने समकक्ष अल्बनीज के साथ सार्थक चर्चा की

प्रधानमंत्री मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के अपने समकक्ष अल्बनीज के साथ सार्थक चर्चा की

तोक्यो: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्वाड शिखर सम्मेलन से इतर ऑस्ट्रेलिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज के साथ मंगलवार को सार्थक चर्चा की. दोनों नेताओं ने विभिन्न क्षेत्रों में अपने ठोस बहुआयामी द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों की समीक्षा की तथा इसे और प्रगाढ़ करने के रास्तों पर चर्चा की. मोदी और अल्बनीज क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिये जापान आए हैं. इससे पहले दोनों नेताओं ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ क्वाड शिखर बैठक में हिस्सा लिया. लेबर पार्टी के नेता ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के एक दिन बाद ही शिखर बैठक में हिस्सा ले रहे हैं.

बैठक के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत की व्यापक रणनीतिक साझेदारी मजबूत है और इसका लाभ न केवल हमारे देशों को है, बल्कि पूरी दुनिया को है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री अल्बनीज से मुलाकात करके और द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करके प्रसन्न हूं. हमने महत्वपूर्ण क्षेत्रों में इसे गति प्रदान करने के रास्तों के बारे में चर्चा की.

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अल्बनीज ने ट्वीट में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी बैठक का गर्मजोशी से स्वागत करते हैं, जिसमें चर्चा के लिये ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच पूर्ण रणनीतिक एवं आर्थिक एजेंडा था. इसमें स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकी शमिल है. ऑस्ट्रेलिया-भारत के संबंध कभी इतने करीब नहीं रहे. दूसरी ओर, प्रधानमंत्री कार्यालय के ट्वीट में कहा गया है, ऑस्ट्रेलिया के साथ मित्रता को आगे बढ़ाते हुए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अल्बनीज के बीच तोक्यो में सार्थक चर्चा हुई. 

इसमें कहा गया है कि बातचीत भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विविधि क्षेत्रों में विकासात्मक सहयोग को गहरा बनाने पर केंद्रित रही.प्रधानमंत्री मोदी ने चुनाव में जीत पर अल्बनीज को बधाई दी. विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार,दोनों नेताओं ने कारोबार, निवेश, रक्षा विनिर्माण, हरित हाइड्रोजन सहित नवीकरणीय ऊर्जा, शिक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, कृषि अनुसंधान, खेल, दोनों देशों की जनता के स्तर पर संबंध सहित व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत बहु आयामी सहयोग की समीक्षा की. 

इसमें कहा गया है कि दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों में सकारात्मक गति को जारी रखने पर सहमति व्यक्त की. प्रधानमंत्री मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री को जल्द से जल्द भारत आने का न्योता दिया. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अल्बनीज ने ट्वीट किया, ‘‘मुझे आज जापान के प्रधानमंत्री किशिदा, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ताक्यो में क्वाड शिखर सम्मेलन में मुलाकात का अवसर मिला. हमने क्वाड और खुले, मुक्त एवं लचीले हिन्द प्रशांत क्षेत्र के प्रति अपनी साझा प्रतिबद्धता व्यक्त की. ’’

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बैठक को भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी में नयी गति प्रदान करने वाला बताया. उन्होंने ट्वीट किया, भारत ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी को नयी गति मिली. प्रधानमंत्री मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री अल्बनीज से बातचीत की . नेताओं ने बहु आयामी द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की और इसे प्रगाढ़ करने की इच्छा की पुन: पुष्टि की. 

क्वाड शिखर बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने अल्बनीज की सराहना करते हुए कहा कि शपथ लेने के 24 घंटे के बाद ही सम्मेलन में हिस्सा लेने आना क्वाड के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है.अल्बनीज ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के 31वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी. उनकी लेबर पार्टी ने पूर्ववर्ती प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की कंजर्वेटिव पार्टी नीत गठबंधन को सत्ता से बाहर कर दिया था.

अल्बनीज ने एक ट्वीट में कहा कि मैं वर्ष 2023 में ऑस्ट्रेलिया में क्वाड नेताओं की मेजबानी करने को आशान्वित हूं. उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया 2023 में अगले क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा. इससे पहले दोनों नेताओं ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन एवं जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ तोक्यो में चार देशों के समूह चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद (क्वाड) की शिखर बैठक में हिस्सा लिया.(भाषा) 

और पढ़ें