नई दिल्ली प्रधानमंत्री मोदी ने 76वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर फहराया तिरंगा 

प्रधानमंत्री मोदी ने 76वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर फहराया तिरंगा 

प्रधानमंत्री मोदी ने 76वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर फहराया तिरंगा 

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 76वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर तिरंगा फहराया. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने 76वें स्वतंत्रता दिवस पर राजघाट जा कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी.  देश के 76वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को ऐतिहासिक लाल किला से राष्ट्र को संबोधित कर रहे हैं. इस अवसर पर सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस का मुख्य कार्यक्रम होगा . यहां मुगलकालीन लाल किले के आसपास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है . कार्यक्रम स्थल के आसपास 10 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किये गए हैं .

खुफिया जानकारी के आधार पर महत्वपूर्ण इमारतों पर अतिरिक्त तैनाती की गई हैं . लाल किले पर समारोह में शामिल होने के लिए करीब 7,000 लोग आयेंगे . ऐसे में इसके पांच किलोमीटर के इलाके को समारोह समाप्त होने तक ‘नो काइट ज़ोन‘ (पतंग उड़ाने के लिए निषिद्ध) क्षेत्र घोषित किया गया है.लाल किले के प्रवेश द्वारों पर चेहरे से पहचान करने वाली प्रणाली युक्त कैमरों से लेकर बहु स्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है. साथ में किले के आसपास के इलाकों में स्थित इमारतों की छतों पर और संवेदनशील स्थानों पर 400 से ज्यादा पतंगबाज़ों और पतंग पकड़ने वालों को तैनात किया गया है.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी से लगी सीमाओं को सील कर दिया गया है ताकि कोई अप्रिय घटना नहीं घटे . उन्होंने बताया कि कानून एवं व्यवस्था की स्थिति में बाधा डालने का प्रयास करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी .कई स्तरों की सुरक्षा व्यवस्था तैयार की गई है जिसमें एनएसजी के स्नाइपर, स्वाट कमांडो दस्ता, श्वान इकाई, शार्पशूटर की तैनाती शामिल हैं .कोविड महामारी के कारण पिछले वर्ष की तरह ही सामाजिक दूरी बनाये रखने की व्यवस्था का पालन किया जायेगा .

विशेष पुलिस आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था) दीपेंद्र पाठक ने बताया था कि दिल्ली में दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 पहले ही लगा दी गई है. पंद्रह अगस्त को लाल किले पर कार्यक्रम समाप्त होने तक कोई भी पतंग, गुब्बारा या चीनी कंदील उड़ाता हुआ पाया गया तो उसे दंडित किया जाएगा.गौरतलब है कि वर्ष 2017 में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान प्रधानमंत्री के संबोधन के समय एक पतंग मंच के पास गिरी थी . प्रधानमंत्री ने हालांकि अपना संबोधन जारी रखा था .

पुलिस ने बताया कि रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) और अन्य सुरक्षा एजेंसियों की ड्रोन-रोधी प्रणाली भी तैनात की गई है.देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी सुरक्षा चाक चौबंद कर दी गई है. पुलिस ने सड़कों पर गश्त बढ़ा दी है और ड्रोन रोधी प्रणाली भी तैनात की गई है.ज्ञात हो कि शुक्रवार को दिल्ली पुलिस ने आनंद विहार अंतर राज्यीय बस टर्मिनल के पास 2,200 कारतूस बरामद किये थे और इस सिलसिले में छह लोगों को गिरफ्तार किया था .परामर्श के अनुसार, लाल किले के लिये यातायात सुबह 4 बजे से 10 बजे तक बंद रहेगा .

और पढ़ें