पीएम मोदी ने रखी बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की आधारशिला, लागत 15 हजार करोड़ 

पीएम मोदी ने रखी बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की आधारशिला, लागत 15 हजार करोड़ 

पीएम मोदी ने रखी बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की आधारशिला, लागत 15 हजार करोड़ 

चित्रकूट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को उत्तर प्रदेश के दो जिलों के दौरे पर हैं. सबसे पहले उन्होंने प्रयागराज में होने वाले दिव्यांग महाकुंभ में दिव्यांगों और बुजुर्गों को उपकरण बांटे। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चित्रकूट में करीब 15 हजार करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखी. एक्सप्रेस-वे फरवरी 2018 में सरकार द्वारा घोषित उत्तर प्रदेश रक्षा औद्योगिक गलियारे की सहमति के बिंदुओं को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान देगा. 

पीएम मोदी ने प्रयागराज में बांटे उपकरण, कहा-नए भारत के निर्माण में हर दिव्यांग युवा-बच्चे की भागीदारी जरूरी

एक्सप्रेसवे लाएगा रोजगार के कई अवसर: 
इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि बुंदेलखंड को विकास के एक्सप्रेसवे पर ले जाने वाला बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे इस क्षेत्र के जन जीवन को बदलने वाला सिद्ध होगा. करीब 15 हजार करोड़ रुपए की लागत से बनने वाला ये एक्सप्रेसवे यहां रोजगार के कई अवसर लाएगा. यूपी सरकार बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का निर्माण कर रही है, जो चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर और जालौन जिलों से गुजरेगा. ये एक्सप्रेस-वे बुंदेलखंड क्षेत्र को आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे और यमुना एक्सप्रेस-वे के रास्ते से जोड़ेगा.

VIDEO: राजस्थान विधानसभा सेमीनार में सीएम गहलोत ने की राजनीतिक दल बदल को लेकर गम्भीर टिप्पणी

बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास में निभाएगा महत्वपूर्ण भूमिका: 
इसके साथ ही यह बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. इस 296 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे से चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, ओरैया और इटावा जिलों को लाभ मिलेगा. बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर सरकार 14849.09 करोड़ रुपए खर्च करेगी. ये एक्सप्रेस-वे बुंदेलखंड क्षेत्र को सड़क मार्ग के जरिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से भी जोड़ेगा. बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के लिए 95.46 प्रतिशत भूमि का क्रय और अधिग्रहण किया जा चुका है. इसका निर्माण कार्य शुरू होने से लगभग 60 हजार लोगों को रोजगार मिलने की जताई जा रही है. 

और पढ़ें