नई दिल्ली श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि

श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि

श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर बृहस्पतिवार को उन्हें श्रद्धांजलि दी. मोदी ने कहा कि देश की एकता को और अधिक मजबूत करने की दिशा में श्यामा प्रसाद मुखर्जी के अद्वितीय प्रयासों के लिए प्रत्येक भारतीय उनका ऋणी है.

हम उनके सपनों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध: 
प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया कि डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी पुण्यतिथि पर याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. भारत की एकता को और अधिक मजबूत करने तथा आगे बढ़ाने की दिशा में उनके अद्वितीय प्रयासों के लिए प्रत्येक भारतीय उनका ऋणी है. उन्होंने भारत की प्रगति के लिए कड़ी मेहनत की और एक मजबूत तथा समृद्ध राष्ट्र का सपना देखा. हम उनके सपनों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

संविधान के अनुच्छेद 370 के कट्टर आलोचक थे: 
श्यामा प्रसाद मुखर्जी जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य दर्जा देने वाले, संविधान के अनुच्छेद 370 के कट्टर आलोचक थे. आवश्यक परमिट के बिना जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करने के लिए गिरफ्तार किए जाने के बाद 1953 में कश्मीर में नजरबंदी के दौरान मुखर्जी की मृत्यु हो गई थी. वह कश्मीर में प्रवेश करने के लिए परमिट की जरुरत का भी विरोध करते थे.

जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त कर दिया था: 
गौरतलब है कि केंद्र में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार ने पांच अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त कर जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त कर दिया था और तत्कालीन राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया था. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें