पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि की 8वीं किश्त की जारी, देश के 9.5 करोड़ किसानों को मिला लाभ

पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि की 8वीं किश्त की जारी, देश के 9.5 करोड़ किसानों को मिला लाभ

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) ने आज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (pm kisan samman nidhi) की 8वीं किश्त जारी कर दी है. प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किस्त जारी की. इस कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, कुछ राज्यों के मुख्यमंत्री और कई सांसद भी उपस्थित थे. इस दौरान प्रधानमंत्री ने किसान लाभार्थियों से बातचीत भी की.

आज देश 9.5 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी किसान परिवारों को 19 हजार करोड़ रपये से अधिक की राशि ट्रांसफर हो गई. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि इस योजना से देश के छोटे किसानों को फायदा हो रहा है. आज योजना के तहत हर किसान के खाते में 2 हजार रुपए भेजे गये है. वहीं पहली बार बंगाल के 7.03 लाख किसानों को भी किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिला है. 

क्या है पीएम किसान योजना के तहत लाभ ?
आपको बता दें कि पीएम-किसान योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को प्रतिवर्ष 6,000 रपये की वित्तीय मदद उपलब्ध कराई जाती है जिसका भुगतान 2,000 रुपये की तीन किस्तों में किया जाता है. यह राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाती है. केंद्र सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए यह योजना चलाई है. 


 

और पढ़ें