मन की बात में बोले पीएम मोदी, 3 लाख कारीगरों को मिले रोजगार के अनेक अवसर 

मन की बात में बोले पीएम मोदी, 3 लाख कारीगरों को मिले रोजगार के अनेक अवसर 

नई दिल्ली: मन की बात कार्यक्रम में युवाओं को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आने वाले माह तो एडवेंटर स्पोर्ट्स के लिए बेहद उपयुक्त हैं. भारत का भौगोलिक परिवेश ऐसा है, जो हमारे देश में एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए ढेरों अवसर प्रदान करता है. एक तरफ जहां ऊंचे-ऊंचे पहाड़ हैं तो दूसरी तरफ दूर-दूर तक फैला रेगिस्तान है. पीएम मोदी ने कहा कि जहां घने जंगलों का बसेरा है, वहीं समुद्र का असीम विस्तार है. इसलिए मेरा आप सबसे विशेष आग्रह है कि आप भी अपनी पसंदीदा जगह, अपनी रुचि की एक्टिविटी चुनें, अपने जीवन को एडवेंचर के साथ जरूर जोड़ें, जिंदगी में एडवेंचर तो होना ही चाहिए.

CMA रिजल्ट में भाई-बहन ने मारी बाजी: निव्या जैन रही देश में दूसरे स्थान पर, भाई स्पर्श ने की 21 वीं रैंक हासिल

हुनर हाट का किया जिक्र:
हुनर हाट में मुझे कई और कारीगरों और शिल्पकारों से मिलने का मौका. हुनर हाट में भाग लेने वाले कारीगरों में करीब 50 प्रतिशत से अधिक महिलाएं हैं. पिछले 3 वर्षों में हुनर हाट से करीब 3 लाख कारीगरों को रोजगार के अनेक अवसर मिले हैं. हुनर हाट में एक दिव्यांग महिला की बातें सुनकर बड़ा संतोष हुआ. उन्होंने मुझे बताया कि पहले वो फुटपाथ पर अपनी पेंटिंग बेचती थी लेकिन हुनर हाट से जुड़ने के बाद उनका जीवन बदल गया. आज वो न केवल आत्मनिर्भर हैं, बल्कि उन्होंने अपना घर भी खरीद लिया है.

श्रीहरिकोटा का किया जिक्र:
पीएम मोदी ने कहा कि जब मैं चंद्रयान-2 के वक्त बेंगलुरु में था उस वक्त बच्चों का उत्साह देखते ही बनता था. वे उत्साह हम भूल नहीं सकते हैं। उन उत्साह को और बढ़ाने के लिए पहल की गई है. अब श्रीहरिकोटा से होने वाले रॉकेट लॉन्चिंग को बैठकर सीधे देख सकते हैं. इसके लिए ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं. इन दिनों हमारे देश के बच्चों और युवाओं में साइंस और टेक्नोलॉजी के प्रति रूचि लगातार बढ़ रही है. अंतरिक्ष में रिकॉर्ड सैटेलाइट का प्रक्षेपण, नए-नए रिकॉर्ड, नए-नए मिशन हर भारतीय को गर्व से भर देते हैं.

नागौर: लाडनूं अस्पताल में नवजात की मौत पर हंगामा, चिकित्सकों पर लापरवाही का आरोप 

प्रवासी पक्षियों का किया जिक्र:
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में भारत की जैविक विविधता और सर्दियों में हिन्दुस्तान आने वाले प्रवासी पक्षियों का जिक्र किया. पीएम मोदी ने मुरादाबाद के हमीरपुर गांव में रहने वाले दिव्यांग सलमान की कहानी भी साझा की. पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश के साथ मन की बात कर रहे थे. यह मन की बात कार्यक्रम का 62वां अंक है. 

और पढ़ें