PM मोदी आज 90वीं इंटरपोल महासभा को करेंगे संबोधित, 195 देशों के प्रतिनिधि करेंगे शिरकत

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को राजधानी दिल्ली स्थित प्रगति मैदान में आयोजित 90वीं इंटरपोल महासभा को संबोधित करेंगे. इस महासभा में 195 देशों के प्रतिनिधि शिरकत करेंगे. इन प्रतिनिधियों में सदस्य देशों के मंत्री, पुलिस प्रमुख, केंद्रीय ब्यूरो के प्रमुख और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शामिल हैं.


प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में सोमवार को यह जानकारी दी. महासभा की बैठक यहां 18 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक होगी. पीएमओ द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी 18 अक्टूबर को नयी दिल्ली के प्रगति मैदान में दोपहर करीब एक बजकर 45 मिनट पर 90वीं इंटरपोल महासभा को संबोधित करेंगे.

भ्रष्टाचार के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की जाएगी:
महासभा, इंटरपोल का सर्वोच्च शासी निकाय है और साल में इसकी एक बार बैठक होती है. इस बैठक में इंटरपोल के कामकाज की समीक्षा की जाती है और महत्वपूर्ण फैसले भी लिए जाते हैं. बैठक में वित्तीय अपराधों और भ्रष्टाचार के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की जाएगी.

नयी दिल्ली में करने का विशेष मौका दिया गया:
पीएमओ ने कहा कि भारत में इंटरपोल महासभा की बैठक 25 सालों के अंतराल के बाद हो रही है. पिछली बार भारत में यह महासभा 1997 में हुई थी. भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर इस बार की महासभा का आयोजन नयी दिल्ली में करने का विशेष मौका दिया गया है. पीएमओ ने कहा कि यह आयोजन भारत की कानून और व्यवस्था के तंत्र से दुनिया को अवगत कराने का एक अवसर है. महासभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, इंटरपोल के अध्यक्ष अहमद नासर अल रईसी और उसके महासचिव महासचिव जुर्गन स्टॉक भी मौजूद रहेंगे. सोर्स-भाषा