Live News »

मनोज वाजपेयी-कादर खान सहित बॉलीवुड की इन हस्तियों को मिलेगा पद्म श्री पुरस्कार
मनोज वाजपेयी-कादर खान सहित बॉलीवुड की इन हस्तियों को मिलेगा पद्म श्री पुरस्कार

नई दिल्ली। 70वें गणतंत्र दिवस की पूर्वसंध्या पर सरकार ने भारत रत्न के साथ साथ पद्म अवॉर्ड की भी घोषणा की है। पद्म अवॉर्ड पाने वालों में इस बार बॉलीवुड के कई दिग्गज और जाने माने नाम शामिल हैं। पद्मश्री के लिए घोषित 94 हस्तियों में अभिनेता मनोज वाजपेयी, क्रिकेटर गौतम गंभीर, डांसर-फिल्ममेकर प्रभुदेवा और दिवंगत अभिनेता कादर खान प्रमुख हैं।

प्रणब, नानाजी और हजारिका के अलावा 112 लोगों को मिलेंगे पद्म सम्मान

गौरतलब है कि राष्ट्रपति भवन की ओर से शुक्रवार को जारी बयान के अनुसार इस बार राष्ट्रपति ने 112 पद्म सम्मान दिये जाने की अनुमति दी है। जिनमें 4 पद्म विभूषण, 14 पद्म भूषण और 94 पद्मश्री सम्मान शामिल हैं। मनोज वाजपेयी और कादर को ये पुरस्कार आर्ट, एक्टिंग और फिल्म की फील्ड में और प्रभुदेवा को आर्ट और डांस की फील्ड में योगदान के लिए मिलेगा। इनके अलावा ड्रमर शिवमणि और गायक शंकर महादेवन को भी इस अवॉर्ड से नवाजा जाएगा। मलयालम सुपरस्टार मोहनलाल को पद्म भूषण से सम्मानित किया जाएगा। 

बता दें कि कादर खान को मरणोपरांत ये सम्मान दिया जा रहा है। उन्हें जीते-जी कभी पद्म पुरस्कार से सम्मानित नहीं किया गया, जबकि उन्होंने 200 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया और कई बेमिसाल संवाद लिखे। उनका निधन हाल ही में 31 दिसंबर को हुआ। वहीं मनोज बाजपेयी ने हिंदी के अलावा तेलुगु और तमिल फिल्में की हैं। उन्हें दो नेशनल और 4 फिल्मफेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है। सत्या में भीखू म्हात्रे के रोल के साथ ही मनोज ने जबरदस्त चर्चा बटोरी थी। 

जानिए, क्या है भारत रत्न और यह किन-किन लोगों को मिल चुका है ये सम्मान
First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें
और पढ़ें

Stories You May be Interested in