close ads


पाकिस्तान के बेहतरीन क्रिकेटर शोएब मलिक ने वनडे क्रिकेट को कहा अलविदा 

पाकिस्तान के बेहतरीन क्रिकेटर शोएब मलिक ने वनडे क्रिकेट को कहा अलविदा 

लंदन: पाकिस्तान ने आईसीसी विश्व कप-2019 में कल अपना अंतिम मैच खेला और बांग्लादेश को हराकर विजय प्राप्त की. इसके साथ ही पाकिस्तान की टीम का हिस्सा रहे 37 वर्षीय शोएब मलिक ने वनडे क्रिकेट को अलविदा कह दिया. अपने बीस साल के करियर को विराम देने वाले बेहतरीन क्रिकेटर ने ये घोषणा क्रिकेट मैदान पर ही की. 

अब शोएब का टी20 पर रहेगा पूरा फोकस:
वन डे करियर से विदाई लेने वाले पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक ने इस दौरान कहा कि मैंने पहले ही कहा था कि मैं वर्ल्ड कप के बाद वन डे क्रिकेट से रिटायर हो जाउंगा. आज मैं यहां इसकी घोषणा करता हूं. मेरे फैंस का शुक्रिया जिन्होंने मेरा समर्थन किया मैं उन सबको प्यार करता हूं. आगे शोएब ने कहा कि रिटायरमेंट के बाद मैं अपने परिवार के साथ ज्यादा वक्त बिता सकता हूं और टी-20 फॉरमैट पर भी बेहतर फोकस कर पाउंगा. 

टीम ने दिया गार्ड ऑफ ऑनर: 
इस दौरान वे काफी भावुक नजर आए और कहा कि मैं इस बात से दुखी हूं कि क्रिकेट के उस फॉरमैट को अलविदा कह रहा हूं, जिससे कभी मुझे प्यार था, लेकिन खुशी इस बात की है कि अपने परिवार के साथ बिताने के लिए अब मेरे पास ज्यादा वक्त होगा. पाकिस्तान की बांग्लादेश से 94 रनों की जीत के बाद जब शोएब मलिक मैदान पर गए, फिर टीम के सभी खिलाड़ियों ने दो कतारों में खड़े होकर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया.

1999 में वन डे करियर का आगाज:
शोएब मलिक ने अक्टूबर 1999 में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ वन डे क्रिकेट करियर का आगाज किया था. उन्होंने पाकिस्तान के लिए कुल 287 वन डे मैच खेले. नौ शतक और 44 अर्धशतकों के साथ उन्होंने 7534 रन बनाए. साथ ही उन्होंने बतौर गेंदबाज 158 विकेट भी लिए. शोएब मलिक पाकिस्तान की टेस्ट और टी-20 टीम का भी हिस्सा रहे हैं. उन्होंने कुल 35 टेस्ट मैच खेले हैं और तीन शतकों और 8 अर्धशतकों के साथ कुल 1898 रन बनाए हैं. इसके अलावा टी-20 मैचों में उन्होंने सात अर्धशतकों के साथ 2263 रन बनाए हैं. शोएब मलिक ने आखिरी वन डे विश्व कप 2019 में भारत के खिलाफ 16 जून को खेला था. इस मैच में वो पहली गेंद पर ही शून्य पर आउट हो गए. अब शोएब ने वने डे क्रिकेट पर विराम लगा दिया. 

बता दें कि बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए विश्व कप 2019 के आखिरी मैच में शोएब टीम का हिस्सा नहीं थे.  


 

और पढ़ें