श्रीनगर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- हजारों जख्म देकर भारत को लहूलूहान करने का प्रयास कर रहा है पाकिस्तान

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- हजारों जख्म देकर भारत को लहूलूहान करने का प्रयास कर रहा है पाकिस्तान

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- हजारों जख्म देकर भारत को लहूलूहान करने का प्रयास कर रहा है पाकिस्तान

श्रीनगर: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को कहा कि पाकिस्तान ‘हजारों जख्म देकर भारत को लहूलुहान करने’ के अपने रवैये से जम्मू-कश्मीर में शांति भंग करने की लगातार कोशिश कर रहा है. साथ ही, उन्होंने पाकिस्तान को चेतावनी दी कि यदि भारत की एकता और अखंडता को नुकसान पहुंचाने का प्रयास किया गया तो इसका करारा जवाब दिया जाएगा. सिंह ने बारामूला जिले में सुरक्षा बलों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारे पड़ोसी (पाकिस्तान) ने हमेशा भारत-विरोधी गतिविधियों का सहारा लिया है. राज्य में पहले भी आतंकी गतिविधियां देखी गई हैं. पाकिस्तान हजार जख्म देकर भारत को लहूलूहान करने के अपने रवैये से देश में शांति भंग करने की कोशिश कर रहा है. रक्षा मंत्री केंद्र शासित प्रदेश में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करने के लिए दो-दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचे हैं.

सिंह ने हालांकि, राष्ट्र को आश्वस्त किया कि अगर कभी भी देश की एकता और अखंडता को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की गई, तो सशस्त्र बल इसका मुंहतोड़ जवाब देंगे. सुरक्षाबलों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि हाल में सशस्त्र बलों, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और जम्मू-कश्मीर पुलिस के अथक प्रयासों से जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियों की संख्या में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की गयी है. सिंह ने कहा कि हमारे सुरक्षा बल इस देश के लिए एक ऐसा सुरक्षा कवच हैं जिसे जो भी इसे तोड़ने की कोशिश करता है, वह अपना ही खून बहाता है. देश को हमारे सुरक्षा बलों पर बहुत भरोसा है, जो किसी भी स्थिति से निपटने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. रक्षा मंत्री ने अग्रिम इलाकों का भी दौरा किया और सीमा पर सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया. रक्षा मंत्री के साथ थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे, उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (जीओसी-इन-सी) लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी, 15 कोर के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल एएस औजला और 19 इन्फैंट्री डिवीजन के जीओसी मेजर जनरल अजय चांदपुरिया भी मौजूद थे.

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि रक्षा मंत्री को सशस्त्र बलों की अभियान संबंधी तैयारियों के बारे में जानकारी दी गई. सिंह ने चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भी अपनी जिम्मेदारियों को कुशलतापूर्वक निभाने के लिए सुरक्षा बलों की सराहना करते हुए उनकी वीरता और उत्साह को उल्लेखनीय बताया. उन्होंने अदम्य साहस और समर्पण के साथ देश की सेवा करने और लोगों, विशेषकर युवाओं में राष्ट्रीय गौरव की भावना पैदा करने के लिए सुरक्षाकर्मियों की सराहना भी की. रक्षा मंत्री का शुक्रवार को दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में जवाहर पर्वतारोहण और शीतकालीन खेल संस्थान का दौरा करने का कार्यक्रम है. उनकी यात्रा के दौरान उन्हें दक्षिण कश्मीर क्षेत्र में आतंकवाद-रोधी अभियानों के बारे में भी जानकारी दिए जाने की संभावना है. सोर्स- भाषा

और पढ़ें