पाली Pali: परशुराम महादेव कुंड पर अनोखी भक्ति से की मिसाल कायम, 5100 मिट्टी के शिवलिंग किए विसर्जित

Pali: परशुराम महादेव कुंड पर अनोखी भक्ति से की मिसाल कायम, 5100 मिट्टी के शिवलिंग किए विसर्जित

Pali: परशुराम महादेव कुंड पर अनोखी भक्ति से की मिसाल कायम, 5100 मिट्टी के शिवलिंग किए विसर्जित

पाली: देसूरी (Desuri) श्रावण माह (Sravana) के शुरुआत के साथ ही शिव भक्तों में भारी उत्साह है. इस पूरे माह शिवभक्तों द्वारा भोलेनाथ की भक्ति कर भक्ति की कई मिसाल कायम कर रहे हैं. ऐसे ही श्री परशुराम महादेव कुंड (Parshuram Mahadev Temple) धाम पर एक शिव भक्त निमित पुनमिया द्वारा अनोखी भक्ति की मिसाल कायम की हुई है.

कुंड धाम पर हर रोज 5100 मिट्टी के शिवलिंग पंडितों द्वारा मंत्रोचार के साथ बनाकर शाम को विधि विधान के साथ पूजा अर्चना कर कुण्डधाम में शिव लिंग को विसर्जन किया जा रहे हैं. वहीं दूसरी ओर फिर से 5100 शिवलिंग मिट्टी के बनाकर पूजा अर्चना कर फिर विचर्जन किया जा रहा है. जो श्री परशुराम महादेव के दर्शन करने आने वाले भक्तों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

मिट्टी के शिवलिंग बनाकर पूजा अर्चना की जाएगी:

इसमें पूरे श्रावण एक माह में 1 लाख 53 हजार मिट्टी के शिवलिंग बनाकर पूजा अर्चना की जाएगी. साथ ही कई धार्मिक अनुष्ठान भी आयोजित किया जा रहे हैं. पंडितों का कहना है कि श्रावण माह में पार्थिव शिवलिंग (मिट्टी के शिवलिंग) पूजन करने का विशेष महत्व है. शिव महापुराण के अनुसार पार्थिव पूजा से धन धान्य के साथ लोक में सभी मनोरथ को भी पूर्ण करती है. वहीं शिव भक्तों पर शिवजी की हमेशा कृपा बरसती है.

और पढ़ें