Panchayat Election 2020: गांव की सरकार चुनने के लिए मतदान केंद्रों पर मतदाताओं का उमड़ा सैलाब, शांतिपूर्ण हो रहा मतदान

Panchayat Election 2020: गांव की सरकार चुनने के लिए मतदान केंद्रों पर मतदाताओं का उमड़ा सैलाब, शांतिपूर्ण हो रहा मतदान

Panchayat Election 2020: गांव की सरकार चुनने के लिए मतदान केंद्रों पर मतदाताओं का उमड़ा सैलाब, शांतिपूर्ण हो रहा मतदान

दांतारामगढ़(सीकर): जिले की दांतारामगढ़ पंचायत समिति की 30 ग्राम पंचायतों का मतदान आज सुबह 7:30 बजे से शुरू हुआ जो 5:30 तक चलेगा. आज 30 ग्राम पंचायतों में 30 सरपंचों और 245 वार्ड पंचों का निर्वाचन हो रहा हैं. 30 ग्राम पंचायतों में 374 वार्ड हैं लेकिन इनमें से 129 वार्डपंच निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. अब गांव की सरकार चुनने के लिए सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं का सैलाब देखा जा रहा हैं. इस बार खासकर चुनाव में युवा प्रत्याशी दावेदार बनकर सामने आए हैं. भारीजा ग्राम पंचायत में सब दावेदारों से छोटी 21 वर्षीय मुस्कान चुनाव मैदान में है अगर यह चुनी जाती हैं तो सबसे कम उमर की सरपंच होगी.

महिला, पुरुष, वृद्ध और नोजवानों में मतदान को लेकर जोश: 
वहीं मतदान केंद्रों पर महिला, पुरुष, वृद्ध और नोजवानों सहित सभी में जोश देखा गया हैं. सरपंच एवं वार्ड पंच चुनाव को निष्पक्ष, निर्भीक एवं भयमुक्त संपन्न कराने के लिए जिला निर्वाचन विभाग ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं. संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील पंचायत बूथों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया है. चुनाव आयोग द्वारा जारी की गई कोरोना वैश्विक महामारी की गाइडलाइन के मुताबिक चुनाव की शुरुआत हुई है. मतदान केंद्रों पर सैनिटाइजर, थर्मल स्क्रीनिंग के साथ सोशल डिस्टेंस की भी पालना कराई जा रही है. 

मतदाताओं को खड़े करने के लिए गोले बनाए गए:
गांव की सरकार चुनने के लिए मतदाताओं में भारी उत्साह बना हुआ है. मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को खड़े करने के लिए गोले बनाए गए. जिससे सामाजिक दूरी को तय किया गया है. उसके अलावा मतदाताओं को मुंह पर मास्क लगा कर ही मतदान कराया जा रहा है. मतदान केंद्र के अंदर चुनाव आयोग से संबंधित दस्तावेज दिखाकर ही मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकता है. कोरोना वायरस को लेकर मतदान एक घंटे अतिरिक्त कराया जाएगा. देर शाम 5:30 बजे के बाद मतदान केंद्रों पर ही मतगणना कराई जाएगी. 

अलसुबह से ही मतदाताओं की भीड़ जुटने लगी:
वहीं मतदान केंद्रों पर अलसुबह से ही मतदाताओं की भीड़ जुटने लगी है. इस बार मतदान के लिए उम्रदराज लोग व अपाहिज लोग भी पूरे जोश के साथ मतदान करते नजर आ रहे हैं. करीब 80 वर्ष की सुगनी देवी को परिजन कुर्सी पर बैठा कर मतदान केंद्र पहुंचे और उन्होंने अपने मत का प्रयोग किया. वहीं दुर्घटनाग्रस्त संदीप भी मतदान केंद्र पहुंचा वह अपने मत का प्रयोग किया. इसी प्रकार कई उम्र दराज अपाहिज लोगों को उनके परिजन कल सुबह ही मतदान केंद्र लेकर पहुंचे मत का प्रयोग किया. मतदान शाम 5:30 बजे तक होना है उसके बाद मतों की गणना होगी और जीत हार का फैसला होगा. 
 

और पढ़ें